हनुमान जयंती आज - कोरोना लॉकडाउन के चलते यहां घरों में एक साथ 1100 भक्त करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ

आज मंदिरों में नहीं जा सकेंगे भक्त, फेसबुक लाइव दर्शन कराएंगे

By: tarunendra chauhan

Published: 07 Apr 2020, 11:41 PM IST

बुरहानपुर. हनुमान जयंती पर इस बार बुधवार को मंदिरों के बंद रहने से हर बार की तरह जन्मोत्सव नहीं मनेगा। घरों में राम भक्त हनुमान का गुणगान होगा और उपासना होगी। कई घरों में सुंदरकांड, श्रीरामचरित मानस का पाठ भी किया जाएगा, लेकिन पंडित ऐसी व्यवस्था बना रहे हैं, कि भक्तों को घर बैठे हनुमानजी के दर्शन हो सके, इसलिए कोई फेसबुक लाइव दर्शन कराएगा तो कोई वीडियो बनाकर भक्तों को सोशल मीडिया पर भेजेंगे।

इस बार कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगे लॉकडाउन के चलते हनुमान जयंती पर होने वाले सारे कार्यक्रम निरस्त कर दिए गए हैं। मंदिर में एक पंडित के अलावा कोई भी भक्त नहीं जाएगा। इस बार भक्तों के दर्शन की लंबी कतार नहीं लगेगी न ही कोई भंडारा होगा। इसलिए मंदिर प्रबंधन पंडित के माध्यम से हनुमानजी के दर्शन सोशल मीडिया पर कराने का प्लान तैयार किया है।

शृंगार, भोग और आरती के लिए बनाया फेसबुक पेज बनाए गए हैं। भक्तजनों की श्रद्धा और विश्वास को देखते हुए इस बार हनुमान अवतरण दिवस पर मंदिर प्रशासन ने लाइव दर्शनों के लिए फेसबुक पेज बनाया है, जिससे भक्त दर्शन कर सकेंगे। श्री रोकडिय़ा हनुमान मंदिर के पुजारी संदीप शुक्ला ने कहा कि सुबह 4 बजे से अभिषेक होगा, फिर चोला चढ़ाया जाएगा। मंदिर में सारे कार्यक्रम निरस्त कर दिए। सुबह हनुमानजी का श्रृंगार रूपी वीडियो बनाकर भक्तों को भेजा जाएगा। जहां तक प्रयास करेंगे फेसबुक लाइव दर्शन भक्तों को करा सकें।

यह करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ
लोधीपुरा में स्थित श्री इच्छेश्वर हनुमान मंदिर पर भी कोई कार्यक्रम नहीं होंगे। भक्त राकेश तिवारी ने बताया कि इस बार प्रशासन को पूर्ण सहयोग देते हुए सभी कर्यक्रम निरस्त किए हैं। सुबह केवल पुजारी पूजन करेंगे, जिसका फेसबुक लाइव दर्शन घर बैठे भक्तों को कराएंगे। 1100 भक्त कोरोना बीमारी को समाप्त करने के लिए घरों पर ही हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। वहीं आदर्श कॉलोनी में बाल हनुमान मंदिर पर इस वर्ष हनुमानजी का भंडारा नहीं होगा। पंडित वीवी गिरी ने कहा कि केवल हनुमानजी का पूजन कर पट बंद कर दिए जाएंगे।

Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned