scriptIf you want to take ration, then do this work by January 31 | 31 जनवरी तक नहीं किया यह काम तो नहीं मिलेगा राशन | Patrika News

31 जनवरी तक नहीं किया यह काम तो नहीं मिलेगा राशन

आधार कार्ड लिंक नहीं होगा तो आगामी माह से राशन का वितरण नहीं होगा।

बुरहानपुर

Published: January 17, 2022 03:35:40 pm

बुरहानपुर. राशन की दुकानों पर पीओएस मशीन से आधार कार्ड को लिंक किया जा रहा है। यह काम 31 जनवरी तक पूरा किया जाना है, ताकि अपात्र लोगों का नाम हटाया जा सके, आधार अपडेशन का काम पूरा नहीं होगा, तो अगले माह का राशन लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

आधार कार्ड लिंक
आधार कार्ड लिंक

राशन कार्ड से फर्जी सदस्यों के नाम हटाने को लेकर राशन दुकानों पर पीओएस मशीन से आधार अपडेट किए जा रहे हैं। 31 जनवरी तक डेडलाइन दी है, अगर आधार कार्ड लिंक नहीं होगा तो आगामी माह से राशन का वितरण नहीं होगा। जबकि जिला बीपीएल कार्ड के सदस्यों के आधार लिंक के कार्य में पिछड़ा हुआ है।

एक रुपए किलो के हिसाब से राशन
खाद्य एवं आपूर्ति निगम ने गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले पात्र परिवारों को शासन की योजना में नि:शुल्क एवं एक रुपए किलो के हिसाब से राशन वितरण किया जा रहा है, लेकिन अभी भी अपात्र लोग इसका लाभ ले रहे हैं। ऐसे लोगों का आधार लिंक के मध्यम से पीओएस मशीन पर डाटा अपडेट करने का काम शुरू हो गया। खाद्य एवं आपूर्ति निगम अधिकारी अर्चना नागपुरे ने बताया कि पिछले साल राशन दुकानों पर यह प्रक्रिया चल रही है, लेकिन कोरोना के कारण काम बंद हो गया था, शेष लोगों के आधार लिंक करने के लिए सभी राशन विक्रेताओं को 31 जनवरी तक शत प्रतिशत आधार लिंक करने का लक्ष्य दिया है।

यह भी पढ़ें : ड्रीम गर्ल बन सेक्सटार्शन कर रहे मथुरा के ठगोरे-पुरुष ही युवती बन रिकार्ड करते हैं पोर्न वीडियो

कार्ड से हटेगा नाम

पीडीएस दुकानदारों को इ-पोस मशीन से आधार लिंक करना है, अगर किसी का आधार लिंक नहीं होंगा तो पोर्टल से नाम हट जाएगा। जिससे भ्रष्टाचार रुकेगा और सही लोगों को अनाज मिलेगा। जिले में 136790 बीपीएल कार्डधारी परिवारों को राशन का वितरण किया जाता है, 614980 सदस्य है। जबकि शहरी क्षेत्र में 37401 कार्डधारियों के 170357 सदस्यों को हर माह राशन का वितरण हो रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.