scriptकृषि भूमियों पर कट रही अवैध कॉलोनियां, अफसर नोटिस देकर कर रहे रस्म अदायगी | Patrika News
बुरहानपुर

कृषि भूमियों पर कट रही अवैध कॉलोनियां, अफसर नोटिस देकर कर रहे रस्म अदायगी

burhanpur colony news

बुरहानपुरJun 21, 2024 / 09:44 pm

Amiruddin Ahmad

– शिकायतें बढऩे के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई
बुरहानपुर. शहर से सटे 5 से 6 किमी दायरे में कृषि भूमियों को बिना डॉयवर्शन एवं टीएनसीपी की अनुमति लिए ही धड़ल्ले से अवैध कॉलोनियां काटकर प्लाट विक्रय किए जा रहे हे।सुविधाएं नहीं मिलने पर प्लाटधारक प्रशासन को शिकायत भी कर रहे है, लेकिन नोटिस देने तक की अफसरों कार्रवाई सीमित है।अभी भी 15 कॉलोनाइजरों को नोटिस जारी कर रस्म अदायगी कर दी गई।
राजस्व विभाग के सर्वे में छोटी बड़ी 95 से अधिक कॉलोनियां अवैध पाई गई थीं। कृषि भूिमयों को बिना अनुमति के काटे जा रहे प्लाट को लेकर भी कॉलोनाइजरों को नोटिस देकर कागजात मांगे थे। एसडीएम ने कॉलोनाइजरों को नोटिस जारी किए गए थे, लेकिन एक साल बाद भी कोई कार्रवाई किसी पर नहीं हो सकी। बड़े अवैध कॉलोनाइजर पर अभी तक प्रकरण दर्ज नहीं हुए है। अधिकांश अवैध कॉलोनियों शहर से लगे मोहम्मदपुरा, हमीदपुरा, अंसार नगर, हतूनर रोड, रेणुका माता क्षेत्र और खंडवा रोडपर ही काटने का काम चल रहा है। मूलभूत सुविधाएं नहीं मिलने पर यह रहने वाले लोग परेशान हंै। इन कॉलोनियों में न सडक़ें हैं न पानी, बिजली की सुविधा है।
सुविधाओं के लिए भटक रहे प्लाटधारक
इनामी लालच ओर सस्ते भाव में कॉलोनियों में प्लाट लेने के बाद मूलभूत सुविधाएं नहीं मिलने पर प्लाटधारक परेशान है। अस्थाई बिजली कनेक्शन तो मिल रहा है, लेकिन बिजली बिल अधिक आ रहा।पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं। गंदे पानी एवं बारिश के पानी की निकासी के लिए कोईसीवरेज लाइन और सडक़, नालियों का निर्माण तक नहीं किया जा रहा है।ऐसे में प्लाटधारक अपने साथ हुई धोखाधाड़ी की शिकायत दर्ज करने के लिए सरकारी विभागों और प्रशासनिक अफसरों के चक्कर लगा रहे है, लेकिन कही भी आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिल रहा है।
एक पर प्रकरण दर्ज, 15 को जारी किया नोटिस
एसडीएम पल्लवी पुराणिक ने बताया कि कृषि भूमि पर अवैध कॉलोनी काटने पर एक के खिलाफ थाने में प्रकरण दर्ज कराया गया है। जबकि 16 कॉलोनियों के कॉलोनाइजर, भूमि स्वामियों को भी नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। कृषि भूमियों पर टीएनसीपी की परमिशन के बिना अगर कॉलोनियां गलत तरीके से बन रही तो कार्रवाई करेंगे। अवैध कॉलोनी निर्माण पर नोटिस देकर प्रकरण दर्ज किया जाएगा।
– 15 कॉलोनाइजरों को नोटिस जारी किया है, जनसुनवाई एवं अन्य माध्यमों से मिल रही कॉलोनियों की शिकायतों को संज्ञान में लेकर कार्रवाई की जा रही है।
पल्लवी पुराणिक, एसडीएम बुरहानपुर

Hindi News/ Burhanpur / कृषि भूमियों पर कट रही अवैध कॉलोनियां, अफसर नोटिस देकर कर रहे रस्म अदायगी

ट्रेंडिंग वीडियो