scriptIncome tax officer said that action is taken against tax evaders | इनकम टैक्स अफसर बोले कर चोरी करने वालों पर होती है कार्रवाई | Patrika News

इनकम टैक्स अफसर बोले कर चोरी करने वालों पर होती है कार्रवाई

इनकम टैक्स अफसर ने बताई कर की महत्वता, यह दी जानकारी
- संगोष्ठी में बोल जिला कर अधिकारी

बुरहानपुर

Published: April 22, 2022 12:20:44 pm

बुरहानपुर. दैनिक उपभोग की वस्तुओं से लेकर या विलासिता की वस्तुओ टीवी, फ्रिज, गीजर सबसे महत्वपूर्ण मोबाइल फोन इन सभी वस्तुओ के उत्पादन से लेकर होलसेलर डिस्ट्रब्यूटर, लोकल दुकान तक इन वस्तुओं पर जो भी कर लगता है वह उस वस्तु के मूल्य में जुड़ता चला जाता है। इस वस्तुओं के उत्पादन एवं बिक्री से जो कर सरकार तक पहुचता है उस राशि का उपयोग देश में विभिन्न विकासशील योजनाओं में किया जाता है। इस तरह हम सभी लोग प्रत्यक्ष रूप से कर का भुगतान कर राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।
यह बात जिला कर अधिकारी प्रकाश शर्मा ने व्यक्त किए। मौका था ग्राम झिरी में प्रो. बृजमोहन मिश्रा इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साईसेंस कॉलेज में राष्ट्र निर्माण में प्रत्यक्ष कर का योगदान विषय पर संगोष्टी का। आयकर निरीक्षक अधिकार शोमिल अग्रवाल एवं संस्था के उपाध्यक्ष अनिल जैन, लेखापाल चंद्रकांत गुंजाल ने कार्यक्रम की शुरुआत की। संगोष्टी में आयकर निरीक्षक शोमील अग्रवाल ने बताया कि सरकार द्वारा वस्तुओं के उत्पादन एवं बिक्री में उस वस्तु उपयोगिता के आधार पर कर लगाया जाता है, जो कि किसी वस्तु पर कम रहता और किसी वस्तु पर अधिक रहता है। जिसका मापदंड सरकार के आयकर विभाग द्वारा तय किया जाता है।
व्यापारियों एवं उत्पादक द्वारा कर भुगतान उसके मापदंड आधार करना अनिवार्य रहता है। इस पर पैनी नजर आयकर विभाग की रहती है और किसी प्रकार के कर का भुगतान न करने वाले या चोरी करने वालों पर शिकंजा कस कर उनपर दंडात्मक कार्यवाही करते हैं। आयोजन में संस्था अध्यक्ष राखी मिश्रा, उपाध्यक्ष अनिल जैन, सचिव अमित मिश्रा, संस्था के प्रशासनिक अधिकारी विशाल गोजरे, प्राचार्य सैय्यद आसीफ अली, चंद्रकांत गुंजाल आदि मौजूद थे।

Income tax officer said that action is taken against tax evaders
Income tax officer said that action is taken against tax evaders

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.