scriptबुरहानपुर में 5 साल में मानसिक रोगियों की बढ़ी संख्या, कोरोना से लोग डिप्रेशन का शिकार | Increased number of mental patients in Burhanpur in 5 years, people su | Patrika News

बुरहानपुर में 5 साल में मानसिक रोगियों की बढ़ी संख्या, कोरोना से लोग डिप्रेशन का शिकार

locationबुरहानपुरPublished: Oct 10, 2021 11:01:33 pm

Submitted by:

Amiruddin Ahmad

– दो साल में 744 नए मानसिक रोगी मिले- विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस विशेष

Increased number of mental patients in Burhanpur in 5 years, people suffering from depression due to corona

Increased number of mental patients in Burhanpur in 5 years, people suffering from depression due to corona

बुरहानपुर. जिले में मानसिक रोगियों की संख्या में इजाफा हुआ है। कोरोना काल में 744 मानसिक रोगी और 100 से अधिक लोग डिप्रेशन का शिकार हो गए। घर में काम का दबाव और परिवारिक समस्या के चलते युवाओं और महिलाओं में भी चिड़चिड़ापन की शिकायत देखने को मिल रही है। जिला अस्पताल के मन कक्ष में प्रतिदिन 50 मरीज इलाज कराने के लिए पहुंच रहे है।
जिलेभर में 5 सालों के अंदर 2393 मानसिक रोगी सामने आए है।मानसिक रोगियों की रोकथाम को लेकर रविवार को विश्वभर में मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है।जिले में सबसे अधिक कोरोना काल के दो सालों में 744 नए मरीज मिले है।कोरोना होने का मन में डर, लॉकडाउन लगने से लोगों में तनाव देखने को मिला।नौकरी चली जाने से नया रोजगार नहीं मिलना, लंबे समय तक घरों में ही बैठे रहना, परिवार में आर्थिक संकट, व्यापार में नुकसान, पारिवारिक विवाद बढऩे से लोगों के मन में आत्महत्या करने जैसे विचार भी पैदा हुए है साथ ही 100 से अधिक लोग डिप्रेशन का शिकार हुए है।
नशा और परिवारिक विवाद मुख्य कारण
जिला अस्पताल के मन कक्ष में परामर्श लेने एवं इलाज के लिए प्रतिदिन 50 मरीज पहुंच रहे है। लोगों में डिप्रेशन और मानसिक रोग बढऩे का मुख्य कारण नशा और परिवारिक विवाद सामने आ रहा है। संकट के समयपरिवार और समाज का सहयोग नहीं मिलने से चिड़चिड़ापन की समस्या बढ़ी है। पुरूषों में यह शिकायत अधिक देखने को मिल रही है।मन कक्ष में दवाइयां देखकर मानसिक रोग से लडऩे एवं डिप्रेशन को दूर करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
– कोरोना संक्रमण के चलते डिप्रेशन वाले रोगियों की संख्या बढ़ी है, लोगों के दिल, दिमाग में डर बैठ गया है। काउंसिलिंग कर डर को बाहर निकलने का प्रयास कर रहा है, लोगों में जागरुकता बढ़ाने के लिए विश्वभर में यह दिवस मनाया जाता है।
डॉक्टर इकराम उल हक, नोडल अधिकारी बुरहानपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो