script3 फीट के पाइप के लिए खोद दी 15 फीट सड़क, हाईवे पर लगा जाम | Indore-Bycampur Highway in burhanpur | Patrika News

3 फीट के पाइप के लिए खोद दी 15 फीट सड़क, हाईवे पर लगा जाम

locationबुरहानपुरPublished: Jan 05, 2019 02:01:29 am

तर्क फोकलेन मशीन नीचे उतारने के लिए खोद रहे चौड़ी सड़क, पांच साल भी नहीं बीते थे रोड को कई टेलीफोन लाइन को भी नुकसान

Indore-Bycampur Highway in burhanpur

Indore-Bycampur Highway in burhanpur

बुरहानपुर. पांच साल पूर्व बनाई गई सीमेंटीकृत सड़कों के निर्माण के समय कोई प्लान न होने से अब यह बनी बनाई सड़क सीवरेज के काम में वापस खुद रही है। इस सड़क की खुदाई भी अंधाधूंध तरीके से की जा रही है। तीन फीट के पाइप के लिए १५ फीट सड़क खोदी जा रही है। जब तकनीशियनों से इसका कारण पूछा तो कहने लगे फोकलेन मशीन से गहरा गड्ढा करने के लिए नीचे उताराना होता है, इसलिए सड़क को चौड़ा खोद रहे हैं। तकनीकी संसाधनों के अभाव में सड़कों की हालत खस्ता की जा रही है। यह हाल नगर निगम कार्यालय के सामने ही देखा जा सकता है।
९० करोड़ रुपए की लागत से सीवरेज लाइन का निर्माण किया जा रहा है। राजीव नगर में बने पांडारोल पुलिया के पास से नगर निगम रोड तक तीन फीट चौड़े पाइप डालने का काम किया जा रहा है। इसके साथ जगह-जगह चेंबर भी बन रहे हैं, लेकिन इन काम के लिए १५ फीट सड़क की खुदाई देख हर कोई हैरान है। रोड से छह मीटर गहरा गड्ढा करने के लिए फोकलेन मशीन चल रही है, पहले १० फीट से अधिक फोकलेन से १५ फीट सड़क खोदी जा रही है, फिर १० फीट के करीब फोकलेन मशीन से तीन फीट पाइप डालने के लिए रोड खोद रहे हैं। आधुनिक संसाधन होते तो पंद्रह फीट की सड़क नहीं खोदना पड़ती। अफसरों का कहना है कि मशीन नीचे उतारने के लिए पंद्रह फीट सड़क खोद रहे हैं।
अंधाधुंध खुदाई और इधर हाईवे पर भी निर्माण बना सिरदर्द
इधर इंदौर-इच्छापुर हाईवे किनारे चल रहे सीवरेज और ताप्ती जलावर्धन के निर्माण कार्य ने भी राहगीरों के लिए सिरदर्द बन गया। आए दिन यहां जाम की स्थिति बन रही है। आधा किमी तक वाहनों की लंबी कतार लग रही है। यह नजारा बस स्टैंड पर देखा जा सकता है। शनवारा से राजपुरा रोड तक दिनभर जाम लग रहा है।
हाईवे किनारे खड़े हो रहे वाहन
जाम का सबसे बड़ा कारण हाईवे किनारे बेतरतीब वाहनों की पार्किंग है। जहां पर हाईवे संकरा हो जाता है। बस स्टैंड चौराहे पर सबसे अधिक जाम की स्थिति बन रही है। इसी चौराहे पर निर्माण कार्यऔर चारों रास्तों से वाहन यहां जमा होने के कारण जाम की स्थिति बन रही है। हालांकि निर्माण कार्या यहां पर बैरिकेट्स लगाकर किया जा रहा है। लेकिन इसी निर्माण कार्य के दूसरे छोर पर वाहनों की पार्किंग रहती है। इससे जाम लग जाता है।
अतिक्रमण हटे तो नहीं लगेगा जाम
हाईवे के दोनों छोर पर अतिक्रमण पसरा हुआ है। दुकानदारों ने बाहर तक कब्जा जमा लिया तो कही वाहन पार्किंग की जा रही है। इस ओर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। नगर निगम ने एक साल पूर्व एमाआईसी में प्रस्ताव पास किया था कि हाईवे के दोनों ओर दस-दस फीट की सड़क का सीमेंटीकृत करेंगे, वह काम भी अब तक पूरा नहीं हुआ।
निर्माण किया जाएगा
& यहां गहराई ज्यादा बढ़ गई इसलिए चौड़ाई भी ज्यादा करना पड़ रही है। वैसे भी जितना खोदेंगे कंपनी को ही यह सड़क बनाकर देना है। काम होने के तीन माह बाद रोड बनेगा क्योंकि जब तक चलने में रोड दबेगा। वापस रोड का निर्माण किया जाएगा।
सगीर अहमद, इंजीनियर नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो