पांच बीज दुकानों में रिकॉर्ड में मिली गड़बड़ी, थमाए नोटिस

कृषि अधिकारियों ने की कार्रवाई, स्टॉक सही नहीं मिलने पर दिए नोटिस
40 बीजों का जांच के लिए भेजा नमूना

 

By: tarunendra chauhan

Published: 24 Nov 2020, 06:08 PM IST

बुरहानपुर. कृषि विभाग अधिकारियों ने शहर की 5 बीज दुकानों पर औचक निरीक्षण किया। सभी बीज दुकानों पर रिकॉर्ड में बीजों का स्टॉक सही नहीं मिलने और बिल बुकों पर किसानों के हस्ताक्षर नहीं होने पर नोटिस जारी किए गए। लंबे समय से बीज दुकानदारों द्वारा विभाग को मासिक रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की जा रही थी। कार्रवाई के बाद अन्य बीज दुकानों पर भी हड़कंप मच गया।

वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी भूपेंद्रसिंह सोलंकी ने बताया कि सोमवार को शहर की भारत कृषि केंद्र, बंधुप्रेम एजेंसी, कल्पना कृषि केंद्र, विजय कृषि और किसान कृषि केंद्र पर जांच कर स्टॉक चेक किया गया। रजिस्टर सहित स्टॉक बोर्ड का रिकॉर्ड चेक किया गया तो सभी जगहों पर स्टॉक सहित अन्य खामियां मिली। दुकान सहित गोदाम पर बताया गया बीज मौके पर नहीं था। सभी दुकानों पर किसानों को दिए जाने वालों बिलों पर किसानों के हस्ताक्षर नहीं मिले। लंबे समय से कृषि केंद्रों द्वारा विभाग को मासिक रिपोर्ट भी नहीं दी जा रही थी। जबकि पूर्व में भी बीज दुकानों पर कार्रवाई करते हुए गेहूं, मक्का, चना सहित अन्य फसलों के 40 बीजों के सैंपल लिए गए हैं। बीज और खाद्य के सैंपलों को जांच के लिए लैब भेजा गया।
-यहां मिली यह खामियां

बिना रिकॉर्ड का मिला 100 बोरी गेहूं बीज
विभागीय अधिकारियों के अनुसार शिवकुमार प्रतिमा के पास भारत कृषि केंद्र पर 100 बोरी गेहूं का बीज बिना रिकॉर्ड के मिला। रजिस्टर में गेहूं के बीज का कोई रिकॉर्ड और कागज नहीं मिलने पर अधिकारियों ने बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया। बीज विक्रय करते समय किसानों को दिए जाने वाले बिल बुक की जांच की गई तो बिल बुकों पर किसानों के हस्ताक्षर नहीं मिले। नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

स्टॉक अधिक, दुकान में माल खत्म
डाकवाड़ी स्थित बंधुप्रेम एजेंसी पर रिकॉर्ड में बीज का माल अधिक दिखाया गया, जबकि जांच के दौरान दुकान सहित गोदाम में बीज का स्टॉक कम मिला। दुकानदार द्वारा 52 हजार बीज खंडवा भेजना बताया गया, जिसका कोई बिल नहीं मिला। अन्य बीजों के विक्रय में भी कमियां मिलने पर नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

-बिलों पर नहीं मिले किसानों के हस्ताक्षर
बस स्टैंड स्थित कल्पना कृषि केंद्र पर जांच के दौरान अधिकारियों को बिल बुकों पर किसानों के हस्ताक्षर ही नहीं मिले। स्टॉक बोर्ड और स्टॉक रिकॉर्ड में भी जांच के दौरान बड़ा अंतर मिला। बिल बुक सहित अन्य रिकॉर्ड भी सही नहीं मिलने पर जवाब मांगा गया है।

-रिकॉर्ड में मिला अंतर
विजय कृषि सेवा सेंटर पर जांच के दौरान रजिस्टर और स्टॉक बुक में बड़ा अंतर मिला। गेहंू, चना और खाद्य के बिलों की भी जांच की गई। यहां पर भी बिलों के अंदर किसानों के हस्ताक्षर नहीं पाए गए।संचालक के नाम नोटिस जारी किया गया है।

-नोटिस जारी कर मांगा जवाब
बस स्टैंड स्थित किसान कृषि केंद्र पर जांच के दौरान अधिकारियों को रिकॉर्ड, बिल बुक सहित बीजों के स्टॉक में खामियां मिली। पूरा रिकॉर्ड नहीं मिलने के साथ ही आवक और जावक में अंतर दिखाई दिने पर नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

हो सकता है लाइसेंस निरस्त
5 कृषि केंद्रों पर जांच के दौरान बीजों का स्टॉक सहित बिल बुकों पर किसानों के हस्ताक्षर नहीं मिले है, नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया। 40 बीजों के सैंपल भी लैब भेजे गए। नोटिस का संतुष्ट जवाब नहीं मिलने और रिपोर्ट अमानक आने पर लाइसेंस निरस्त की कार्रवाई होगी।
- भूपेंद्रसिंह सोलंकी, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी

Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned