scriptगेहूं और चने की खरीदी 15 से, किसानों के लिए मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंस का पालन जरूरी | It is necessary for farmers to apply mask and follow social distance | Patrika News

गेहूं और चने की खरीदी 15 से, किसानों के लिए मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंस का पालन जरूरी

locationबुरहानपुरPublished: Apr 14, 2020 12:34:20 am

Submitted by:

tarunendra chauhan

खरीदी के लिए बनाए 11 केंद्र, एक केंद्र से 6 किसानों को आएगा एसएमएस
 

रेणुका मंडी एमागिर्द खरीदी केंद्र।

रेणुका मंडी एमागिर्द खरीदी केंद्र।

बुरहानपुर. समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं और चने की खरीदी 15 अप्रैल से की जाएगी। कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते तीन बार खरीदी स्थगित होने के बाद जिले में गेहूं के लिए 6 और चना खरीदी के लिए 5 केंद्र बनाए गए है। खरीदी केंद्रों पर लॉकडाउन का पालन कराने के लिए विभाग की ओर से स?त निर्देश जारी किए गए है।लॉकडाउन का पालन कराने के लिए प्रत्येक केंद्र से 6 किसानों को ही खरीदी का एसएमएस जारी कर उपज लेकर बुलाया जाएगा।

खाद्य आपूर्ति अधिकारी अर्चना नागपुरे ने बताया कि 15 अप्रैल से गेहूं और चने की समर्थन मूल्य पर खरीदी होगी।किसानों का पंजीयन होने के बाद खरीदी के लिए गेहूं के 6 और चने के 5 केंद्र बनाए गए थे। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन किया गया। विभाग की ओर से सोसायटी पर खरीदी करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा।सोसायटी के कर्मचारियों, ह?मालों और किसानों को मास्क लगाना होगा।खरीदी केंद्रों पर भीड़ न हो इस लिए एक केंद्र से मात्र 6 किसानों को एसएमएस आएंगे। यही नहीं उपज लेकर आने वाले किसानों की सुरक्षा के लिए केंद्र पर हाथ धोने के लिए साबुन, पानी और सैनिटाइजर भी उपलब्ध रहेगा। गर्मी के अंदर गांव से आने वाले किसानों की सुविधा के लिए यहां छांव और ठंडे पानी का भी इंतजाम किया जाएगा।

1773 गेहूं और 2386 क्विंटल चने का पंजीयन
शासन ने इस साल गेहूं का समर्थन मूल्य 1925 रुपए और चना का 4875 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। इस साल समर्थन मूल्य पर 8 5 रुपए बढ़ाए हैं। खरीदी केंद्रों के साथ ही मोबाइल एप के माध्यम से 2 मार्च तक 3547 किसानों ने ही पंजीयन किया था।गेहूं 1773 क्विंटल और चना 2386 क्विंटल है। समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसान लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।
इन केंद्रों पर होगी खरीदी

गेहूं खरीदी केंद्र
एमागिर्द सोसायटी, विपणन संस्था, वृहत्तकार लोनी, सीवल संस्था, तुकाईथड़ संस्था को खरीदी का केंद्र बनाया गया है।

चने खरीदी केंद्र
दर्यापुर संस्था, शाहपुर सोसायटी, सिरपुर सोसायटी, बड़ी मंडी और निंबोला सोयायटी पर खरीदी की जाएगी।

– समर्थन मूल्य गेहूं.चने खरीदी 15 अप्रैल से शुरू होगी, सभी केंद्रों पर तैयारिया हो गई है।सोशल डिस्टेंस का पालन हो इस लिए एक केंद्र से 6 किसानों को ही एसएमएस आएगा। खरीदी केंद्रों पर सभी को मुंह पर मास्क और कपड़ा लगाना होगा।
अर्चना नागपुरे, खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी बुरहानपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो