scriptकेश शिल्पी  दूध, सब्जी वालों को पता नहीं उन्हें हाई रिस्क माना | Keshapali, javeliners know they use high quality risk | Patrika News

केश शिल्पी  दूध, सब्जी वालों को पता नहीं उन्हें हाई रिस्क माना

locationबुरहानपुरPublished: Jun 08, 2021 11:18:16 am

Submitted by:

ranjeet pardeshi

ऑनसाइड टीकाकरण में जुट रही सब्जी तरह की भीड़, नहीं कोई अलग व्यवस्था

 Keshapali, javeliners know they use high quality risk

Keshapali, javeliners know they use high quality risk

बुरहानपुर. वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए सरकार ने 1 जून से हाई रिस्क वाले लोगों को भी प्राथमिकता में रखा है। इनके लिए अलग से ऑनसाइड व्यवस्था भी करना हैं, ताकि जल्द से जल्द यह लो वैक्सीनेटेड हो सके। लेकिन बुरहानपुर में यह नियम हवा हो रहे हैं। बड़ी बात तो यह है कि ऐसे लोगों को पता ही नहीं की सरकार ने उन्हें हाई रिस्क (उच्च जोखिम) में माना है। ताकि वे संगठन खुद विभाग से संपर्क कर वैक्सीनेशन सेंटर की कोई व्यवस्था कर सके।
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम चल रहा है, सरकार ने उच्च जोखिम उठाकर काम करने वाले लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाने के निर्देश दिए हैं। इनके यूनियन के हिसाब से इलके लिए अलग से ऑनसाइड वैक्सीनेशन सेंटर बनाकर टीकाकरण करना है। लेकिन यहां अलग ही व्यवस्था चल रही है।
ऑनसाइड में सभी तरह के लोग
स्वास्थ्य विभाग ऑनसाइड सेंटर तो बना रहा है, लेकिन यहां किसी एक यूनियन नहीं बल्कि सभी तरह के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। हो भी यह रहा है कि यहां भारी भीड़ उमडऩे से हंगामे तक हो रहे हैं। जबकि होना यह था कि अलग अलग समूह के लोगों के लिए यह ऑनसाइड व्यवस्था करना थी। अब इसमें जो भी अन्य लोग आ रहे हैं, उन्हें टोकन देकर उन्हें हाई रिस्क की कैटेगरी में डाला जा रहा है।

ये उच्च जोखिम वाले लोगों में शामिल
उच्च जोखिम समूह हाई रिस्क वाले जिसमें उचित मुल्य दुकान के विक्रेता, सिलेंडर सप्लाई करने वाले, पेट्रोल पंप स्टॉफ, घर के काम वाली महिलाएं, किराना दुकानदार, सब्जी गल्ला मंडी के विक्रेता, हाथ ठेला वाले, दूध वाले, वाहन चालक, साइट मजदूर, मॉल, होटल, रेस्टोरेंट में कार्यरत स्टॉफ, शिक्षक, केमिस्ट, बैंकर्स, सुरक्षागार्ड, हैयर सेलून वर्कर आदि का कोविड.19 टीकाकरण प्राथमिकता से करना है। समस्त संवर्ग के यूनियन अध्यक्ष अपने यूनियन के सभी सदस्यों को टीकाकरण केंद्र पर टीका ललगवाना है और प्रेरित भी करना है।

निगम में पंजीकृत हाई रिस्क वाले लोग
पंजीकृत कार्य
18 ई-रिक्शा
419 केश शिल्पी
116 ठेला साइकिल रिक्शा
1248 कामकाजी महिलाएं
6747 पथ विक्रेता

अब तक केवल इन्हें लगा टीका
गैस एजेंसी, केमिस्ट, मजदूर वर्ग का टीकाकरण किया है। अब बोहरा समाज के व्यापारी, गुजराती मोड़ समाज के व्यापारी संपर्क कर टीके की व्यवस्था कर रहे हैं।

यह बाले हाई रिस्क वाले
– हमें तो पता ही नहीं की सरकार ने हमें हाई रिस्क में मानकर वैक्सीनेशन के लिए प्राथमिकता दी है। ऐसा हैं तो हमारे लिए अलग से ऑनसाइड सेंटर बनना चाहिए।
– नितिन सपकाले, सब्जी वेंडर

– हमने स्वेच्छा से जाकर वैक्सीन लगवा ली। हमारे दुकान के कर्मी को भी अब जल्द लगवा लेंगे। हाई रिस्क में हमें माना यह नहीं पता। – अनिल शाह, दूध डेयरी संचालक

– विभाग की ओर से हमें कोई सूचना नहीं है। केश शिल्पी का काम करने वाले सभी के लिए अलग से सेंटर बनाकर वैक्सीनेशन करना चाहिए। –
– संतोष वारुडे, अध्यक्ष, केश शिल्पी यूनियन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो