scriptबुरहानपुर में मनरेगा की खुदाई में मिले मुगलकालीन सिक्के | Mughal period coins found in MGNREGA excavations in Burhanpur | Patrika News

बुरहानपुर में मनरेगा की खुदाई में मिले मुगलकालीन सिक्के

locationबुरहानपुरPublished: Jun 06, 2020 08:37:49 pm

Submitted by:

Amiruddin Ahmad

– 260 सिक्कें पर लिखे बादशाहों के नाम
– मजदूरों ने पुलिस को दी सूचना

 Mughal period coins found in MGNREGA excavations in Burhanpur

Mughal period coins found in MGNREGA excavations in Burhanpur

बुरहानपुर. खकनार तहसील के चौखंड़ा गांव में तालाब की खुदाई के दौरान मजदूरों को मुगलकालीन सिक्कों से भरा घड़ा मिला है। खुदाई में सिक्के मिलने की सूचना ग गांव में आग की तहर फैल गई। पुलिस ने खुदाई में मिले सिक्कों की गिनती कर वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी। घड़े में मिले 260 सिक्कों पर मुगल बादशाहों और सुलमान के नाम लिखे हुए है।
देड़तलाई चौकी प्रभारी हंसकुमार झिझोरे ने बताया कि ग्राम पंचायत बालाघाट के चौखंड़ा में निस्तार तालाब के लिए मनरेगा योजना में मजदूरों से खुदाई का कार्य किया जा रहा है। शुक्रवार को मजदूर कामल सिंह मौजीलाल और मांगीलाल दुर्गसिंह को खुदाई करते समय पुराने सिक्कों से भरा घड़ा मिला। सिक्कों को जब्त कर गिनती की गई तो घड़े में 260 सिक्क निकले। कलेक्टर, एसपी सहित वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी गई। यह सिक्के कितनी पुराने और किस धातु के है यह जांच के बाद ही पता चलेगा। शनिवार को राजस्व अधिकारियों के साथ सिक्के मिलने वाले स्थान का निरीक्षण कर मजदूरों से भी जानकारी ली जा रही है।
इतिहासकार बोले यह मुगलकालीन सिक्के
इतिहासकार कमरुद्दीन फलक ने बताया कि खुदाई के दौरान मिले यह सिक्के मुगलकालीन चांदी के है। सिक्कों पर बादशाह अकबर, जहांगीर और शाहजहां का नाम लिखा है। जबकि कुछ सिक्के शेर शाहसूरी के समय के भी है। शाहजहां के समय बुरहानपुर की जनसंख्या 9 लाख थी। इस लिए यहां पर संभवित लोग वहां पर निवास करते होगे। जमीन से बाहर निकले घड़े में लगभग 40 से 45 सालों के अंदर यह सिक्के जमा किए गए है। इन सिक्कों की अंतर राष्ट्रीय बाजार में मूल्य अधिक है। प्रशासन से अनुमति लेने के बाद सिक्के मिलने वाली जगह का जायजा लिया जाएगा। बुरहानपुर ऐतिहासिक शहर होने से यहां पर पूर्व में खुदाई के दौरान सिक्के जमीन से खुदाई के दौरान बाहर निकले है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो