scriptनिसर्ग तूफान : बुरहानपुर में 24 घंटे में 2 इंच बारिश | Nisarg Hurricane: 24 hours 2 inches of rain in Burhanpur | Patrika News

निसर्ग तूफान : बुरहानपुर में 24 घंटे में 2 इंच बारिश

locationबुरहानपुरPublished: Jun 04, 2020 01:24:05 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– अलर्ट- गुरुवार को दोपहर तक छाए काले बादल, शहर में नहीं बरसा पानी- 4 दिन में 61.3 एमएम बारिश

 Nisarg Hurricane: 24 hours 2 inches of rain in Burhanpur

Nisarg Hurricane: 24 hours 2 inches of rain in Burhanpur

बुरहानपुर. अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान निसर्ग का असर शहर में भी देखा जा रहा है। पिछले २४ घंटे में जहां २ इंच याने ५०.३ एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है। वहीं तीन दिन में ६१.३ एमएम पानी गिर चुका है। गुरुवार दोपहर तक तेज हवा के साथ काले बादल छाए रहे। दोपहर तक शहर में पानी नहीं बरसा।
मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर तीन दिन बारिश और आंधी चलने की चेतावनी जारी की है। यहां 50 किलो मीटर प्रतिघंटे की रफतार से हवाएं चलने की संभावना है। बारिश के साथ ही आकाशीय बिजली की भी गिरने से पेड़, कच्चे मकानों के पतरे उडऩे के साथ ही जिले में फसलों को नुकसान होने की संभावना अधिक है। तूफान को देखते हुए कलेक्टर ने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की। बुधवार को निसर्ग तूफान महाराष्ट्र से टकराया। इस कारण आने वाले तीन दिन अधिक बारिश होने की संभावना को देखते हुए कलेक्टर प्रवीण सिंह ने कहा कि मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र एवं गुजरात की ओर टकराने वाले निसर्ग तूफान का असर होना बुरहानपुर जिले में भी संभावित है। आगामी 24 घंटे में 50 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से तेज हवा चलने की संभावना है। केले की फसल को नुकसान पहुंच सकता है। तूफान की संभावना को देखते हुए लोग अपने.अपने घरों में रहे। ऐसी स्थिति में आकस्मिक आपदा प्रबंधन के सभी अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व एवं तहसीलदारों सहित पुलिसकर्मियों और जिला होमगार्ड कमांडेंट, अन्य सुरक्षा कर्मियों को भी पूरी तैयारी के साथ रहने के लिए कहा गया है।
जारी रहा रिमझिम और तेज बारिश दौर
मौसम अचानक बदल होने से मंगलवार रात १ बजे से ही बारिश का दौर शुरू हो गया था। बुधवार को सुबह से लेकर शाम तक रिमझिम और झमाझम बारिश हुई। मई माह में तेज गर्मी से लोग हलाकान थे, लेकिन अब बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बुधवार को अधिकतम तापमान ३८ व न्यूनतम 2५ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तेज बारिश होने से शहर की सड़के तर हो गई। शनवारा रोड पर बारिश का पानी नालियों से ओवर?लो होने से कचरा सड़कों पर जमा हो गया।
जून के पहले सप्ताह में इतनी बारिश
निसर्ग तूफान के असर के चलते पांच साल में पहली बार जिले में जून माह के पहले सप्ताह में इतनी बारिश हुई है। जिले में एक जून से ही बारिश का दौर शुरू हो गया था। भूमि अभिलेख कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार १ से ३ जून सुबह ८ बजे तक जिलें में १२.३ एमएम बारिश दर्ज की गई है। बुरहानपुर में ११.०, नेपानगर में २६.० बारिश दर्ज हुई। जबकि पिछले पिछले तीन से पांच वर्षों के अंदर जिले में एक से तीन जून तक इतनी बारिश दर्ज नहीं की गई। पिछले साल २०१९ में जिले के अंदर पहली बारिश १६ जून को १.० एमएम और २०१८ में पहली बारिश ७ जून को ८.२ एमएम वर्षा दर्ज की गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो