scriptलाड़ली बहना के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट जरूरी नहीं | No need to update mobile number in Aadhaar for Ladli Bahna | Patrika News

लाड़ली बहना के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट जरूरी नहीं

locationबुरहानपुरPublished: Mar 30, 2023 10:58:02 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

लाडली बहना के आवेदन भरने के लिए आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कराना आवश्यक नही है।

लाड़ली बहना के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट जरूरी नहीं

लाड़ली बहना के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट जरूरी नहीं

बुरहानपुर. मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए परेशान हो रही महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। आधार कार्ड में मोबाइल अपडेट कराने की जरूरत नहीं है।

 

अगर पता गलत है तो वह भी नि:शुल्क आधार पोर्टल से हो जाएगा। आधार अपडेशन के लिए परेशान हो रही महिलाओं को लेकर पत्रिका ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। कलेक्टर भव्या मित्तल ने सोशल मीडिया से बुधवार को मैसेज जारी किया। कलेक्टर ने कहा कि लाडली बहना के आवेदन फार्म में आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराना आवश्यक नहीं है। समग्र आइडी में दर्ज मोबाइल नंबर के आधार पर ही फार्म भरा जा रहा है। यदि अगर आधार में पता बदलना है तो यह सुविधा भी जून माह तक नि:शुल्क कर दी गई है। आधार पोर्टल पर जाकर पता अपडेट करें। यहां पर मोबाइल लिंक होना चाहिए। लाडली बहना योजना में फार्म भरने के लिए महिलाएं आधार में मोबाइल नंबर अपडेट न कराए।

 

आधार सेंटरों पर भीड़ , 100 रुपए तक लग रहा चार्जलाडली बहना योजना की घोषणा के बाद से ही महिलाएं अपना आधार कार्ड में नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए पहुंच रही थी। आधार सेंटरों पर सुबह से शाम तक भीड़ होने से महिलाओं को 100 रुपए तक चार्ज लग रहा था। केंद्रों पर सुबह जल्दी पहुंचकर पहले नंबर लगाने के बाद भी दोपहर या शाम तक आधार अपडेट हो रहे थे। सबसे ज्यादा मोबाइल नंबर की समस्या थी। जबकि इस योजना में आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन की आवश्यक ही नहीं है। आधार में नाम, पता कुछ अधिक गलती है तो पोर्टल पर जाकर नि:शुल्क कर सकते है।


सुविधा जून माह तक नि:शुल्क

लाडली बहना के आवेदन भरने के लिए आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कराना आवश्यक नही है। यदि आधार में पता बदलना है तो आधार पोर्टल पर ही यह सुविधा जून माह तक नि:शुल्क है।

-भव्या मित्तल, कलेक्टर बुरहानपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो