अब जिले के 92 हाइ और हायर सेकंडरी स्कूलों में मिलेगी पुस्तकालय की सुविधा

प्राचार्यों की बैठक में दिए स्कूलों में पुस्तकालय खोलने के दिए निर्देश

By: tarunendra chauhan

Published: 30 Sep 2020, 02:28 PM IST

बुरहानपुर. शासकीय हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को अब कोर्स की पढ़ाई के साथ-साथ सामान्य ज्ञान भी मिलेगा। जिले 92 स्कूलों में पुस्तकालय की शुरुआत होने जा रही है। प्राचार्यों को अपनी शालाओं में एक कक्ष को पुस्तालय की तरह तैयार कर कोर्स के साथ ही रोचक और ज्ञानवर्धक पत्र, पत्रिकाएं और पुस्तकों को रखने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे शासकीय स्कूलों में पढऩे वाले जिले के सैंकड़ों विद्यार्थियों का जनरल नॉलेज बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यह निर्देश जिला पंचायत सीईओ कैलाश वानखेड़े ने मंगलवार को जिला पंचायत कार्यालय में आयोजित शासकीय स्कूलों के प्राचार्यांे की बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि शासकीय शालाओं को स्वच्छ और सुंदर बनाएं। इसके लिए शाला फंड के साथ ही जनभागीदारी से भी राशि जमा करें। शाला परिसर में पौधरोपण कर सुंदरता को बढ़वा देना है। जिलेभर की शासकीय स्कूलों में रोड, पानी, शौचालय सहित मूलभूत की सभी सुविधाएं होना चाहिए। जिन शालाओं में अब तक शौचालय और रोड का निर्माण नहीं हुआ है वह पंचायत स्तर से मांग करें। शालाओं को स्वच्छ और सुंदर बनाएंगे तो बच्चे भी पढऩे के लिए आएंगे। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी सैयद अतिक अली सहित 90 से अधिक शालाओं के प्राचार्य मौजूद थे।

कार्य योजना बनाकर करें काम
प्राचार्याे को निर्देश देते हुए कहा कि सभी शालाओं को सुंदर और स्वच्छ बनाने के साथ ही पढ़ाई की गुणवत्ता को भी सुधारना है। बेहतर रिजल्ट के लिए कार्य योजना बनाकर काम करें। नया सत्र शुरू होने से पहले ही प्लान बनाएं। ताकि वे पूरे साल प्लान के आधार पर काम कर विद्यालय का संचालन सफलता पूर्वक कर शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार ला सकें। इसी के साथ शाला के विकास के लिए जन सहयोग से शाला का विकास करने के लिए प्रेरित किया गया।

Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned