scriptअब इन स्टेशनों पर नहीं रुकेगी काशी एक्सप्रेस ट्रेन, लोग निराश | Now Kashi Express train will not stop at these stations, people upset | Patrika News

अब इन स्टेशनों पर नहीं रुकेगी काशी एक्सप्रेस ट्रेन, लोग निराश

locationबुरहानपुरPublished: Oct 24, 2020 12:05:29 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

ट्रायल बेस पर चलाई जा रही काशी एक्सप्रेस का स्टॉपेज बंद होने की खबर से नगरवासियों में बढ़ी चिंता

nepa nagar railway station

nepa nagar railway station

बुरहानपुर. कोरोना काल में तमाम परेशानियों का सामना करने के बाद नगरवासियों को के लिए एक और परेशानी खड़ी हो गई है। शहर को बड़े शहरों से जोडऩे वाली ट्रेन का स्टॉपेज बंद कर दिया गया है। कोरोना काल में रहवासियों की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बाद अब उन्हें आवागमन करने में भी समस्या होगी। रेलवे प्रशासन की ओर से स्टेशन पर आए आदेश के अनुसार नगर में वर्षों से रुकते आ रही काशी एक्सप्रेस (05017-05018) का स्टॉपेज रोक दिया गया है।

बता दें कि नगर में काशी का स्टॉपेज वर्षों से बना हुआ है। कोरोना काल के शुरुवात यानी मार्च से ही ट्रेन के पहिये थम गए थे। महीनों तक रहवासियों को निजी गाडिय़ों से हजारो रुपए खर्च कर आवागमन करना पड़ा। धीरे-धीरे बहाल हो रही आवागमन व्यवस्थाओं से रहवासियों को राहत मिली ही थी कि स्टॉपेज बंद होने की खबर ने परेशानी और बढ़ा दी है। त्योहार का समय होने से ट्रेनों में अधिक लोगों की आवाजाही होती है। ऐसे में स्टॉपेज रुकने से फिर यात्रियों को निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ सकता है।

सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस
युवाओं एवं रहवासियों को मामले की सूचना मिलते ही उन्होंने सोशल मीडिया पर इसको लेकर नाराजगी जाहिर की। व्हाट्सऐप एवं फेसबुक पर रहवासियों ने एक दूसरे को इसकी जानकारी दी। चुनाव का समय होने कांग्रेस ने मामले को लेकर भाजपा को आड़े हाथ लिया। वहीं भाजपा ने मामले की सूचना वरिष्ठों तक पहुंचाकर जल्द निदान का आश्वासन दिया।

10 दिनों के ट्रायल पर चलाई जा रही ट्रेन
नगर के पवन आखरे ने बताया कि उक्त ट्रेन को 10 दिनों के ट्रायल बेसेस पर 20 से 31 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है। हालांकि इसके बाद ट्रेन के स्टॉपेज आगे बढ़ाया जा सकता है। यदि अब ट्रेन को नगर में नहीं रोका गया तो आने वाले समय में ऐसा कर पाना अधिक कठिन हो जाएगा। उन्होंने बताया कि ट्रेन ये रोजाना अप-डाउन करने वाले रहवासियों की आवाजाही जुड़ी रहती है। इसके बंद होने से उनकी अधिक फजीहत होगी।

व्यापारियों का कार्य भी होगा प्रभावित
व्यापारी संघ अध्यक्ष हेमंत सिद्धवाणी ने बताया कि ट्रेन के स्टॉपेज पूर्व से ही कम है। वहीं खरीदी के लिए आए दिन व्यापारियों को बुरहानपुर, खंडवा, भोपाल, भुसावल, जलगावं सहित आसपास के जिलों में आवागमन करना पड़ता है। सामान लाने के लिहाजे से भी रेल मार्ग सबसे सुगम होता है। सिद्धवाणी ने बताया कि कोरोना काल से व्यापारियों की रीढ़ की हड्डी टूट चुकी है। अब आवागमन में यदि अधिक खर्च होगा तो इसका प्रभाव ग्राहको तक पहुंचेगा।

वरिष्ठ कार्यालय में उठाई मांग
रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य रवि मलानी ने बताया कि कुछ दिन पूर्व ही स्टॉपेज बंद होने की सूचना मिली। जिसके बाद भुसावल, मुबंई तक समस्या पहुंचाई गई। डीआरएम सहित संचालक मंडल के अधिकारियों से चर्चा कर उन्हें ट्रेन को शहर में रोकने की मांग उठाई गई है। अधिकारियों ने सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

इधर पैसेंजर टे्रनों को एक्सपे्रस बनाने की तैयारी
रेलवे प्रशासन आने वाले कुछ दिनों में पैसेंजर ट्रेन का संचालन भी करने जा रहा है, लेकिन इस अब नए तरीके से संचालित कर एक्सप्रेस बनाकर चलाया जाएगा। ऐसे में देखना है कि इन्हें छोटे स्टेशनों पर रोका जाता है या नहीं।

सांसद ने कहा- हर संभव प्रयास करेंगे
मामले में सांसद नंदकुमारसिंह चौहान से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि देश स्तर पर कई जगह कोरोना के चलते गाडिय़ों के संचालन संबंधित परिवर्तन हुए हैं। इसी करण नगर में भी परेशानी हो रही है। मामला संज्ञान में है वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर रहा हूं। दिल्ली पहुंचकर मंत्रालय में समस्या रखेंगे, ट्रेन का स्टॉपेज बंद नही होने देंगे।
बीयू2413 : नेपानगर स्टेशन।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो