अब पेट्रोल पंप पर आत्मनिर्भर युवतियां, बोलीं कोई काम छोटा-बड़ा नहीं

जिले में पहली बार पंप पर काम करने लगी युवतियां
तीन ने शुरू की पेट्रोल पंप पर ड्यूटी, देखकर हर कोई दंग
महिला वाहन चालकों को हो रही सुविधा

By: tarunendra chauhan

Published: 01 Mar 2020, 10:15 PM IST

बुरहानपुर. अब तक आपने शहर की सड़कों पर ऑटो चलाती महिला या बस में टिकट काटती युवती को काम करते देखा होगा। लेकिन अब जिले में अब युवतियां पेट्रोल डालने का भी काम करने लगी है। यह युवतियां कोई आम नहीं बल्कि आज की आत्मनिर्भर युवतियां है। इनका नाम टोरनी, कोमल यादव, मयूरी महाजन है। एक देड़तलाई व दो शहर की ही रहने वाली हैं। पेट्रोल पंपों पर अब तक पुरुष ही कार्य करते आ रहे थे। जिले में पहली बार पंप पर लड़कियां पेट्रोल भरने का काम कर रही हैं, इन्हें देख अन्य युवतियों को भी आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा मिल रही है।

पेट्रोल पंप पर टोरानी, कोमल और मयूरी दोनों ही इस कार्य को गर्व और संतुष्टि के साथ करती हैं। पंप संचालक के सहयोग ने उनके आत्मविश्वास को और बढ़ा दिया है। उनका मानना है कि कोई कार्य छोटा.बड़ा नहीं होता, मायने इस बात के हैं कि आपका स्वाभिमान और सम्मान जिंदा रहना चाहिए। तीनों युवतियों ने पेट्रोल पंप पर नया जॉब चुना है। उन्होंने एसके मीर पेट्रोल पंप के संचालक शाकीर मीर से एक माह की ट्रेनिंग ली और पंप की नोजल थाम ली। शुरुआत में जरूर छोटी-छोटी चूक हुईं, लेकिन अब वह अन्य कर्मचारियों की तरह बेहतर तरीके से कार्य करती हैंं। तीनों ही लड़कियों को देखकर महिला कस्टमर भी यहां पर पेट्रोल डलवाने के लिए पहुंच रही हंै। लड़कियों को रोजगार मिलने के साथ ही शहर में नई शुरुआत के संकेत भी हैं।

ऑनली फॉर लेडीज नाम से बनाया पंप
संचालक शाकीर मीर कहते हैं कि महिलाएं, युवतियां या पारिवारिक लोगों को अक्सर देखा है कि वह पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डालने में असहज महसूस करते हैं। यहां तक परिवार की महिला को पुरुष पहले पंप से दूर उतार देते, फिर पंप पर पेट्रोल डालने आते। यह समस्या को देखते हुए अब पंप की एक मशीन को ऑनली फॉर लेडिज कर दिया। यहां एक युवती की ड्यूटी भी लगा दी, अब महिलाएं यहां आने में कतराती नहीं है। संचालक का कहना है कि लड़कियों की कार्यशैली और आत्मविश्वास देख लग गया था कि वह इस कार्य को कर पाएगी। बेहतर तरीके से जिम्मेदारी संभाल रही है।
बीयू:0201: वाहन में पेट्रोल डालती कोमल यादव।

Show More
tarunendra chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned