अब गंभीर मरीजों को अस्पताल तक सुरक्षित पहुंचाने मिलेगी मदद

108 एंबुलेंस का नवीनीकरण, कोरोना संक्रमण के चलते दो एंबुलेंस एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस

 

By: tarunendra chauhan

Published: 13 May 2020, 05:48 PM IST

बुरहानपुर. कोरोना महामारी से लडऩे के लिए शहर की दो 108 एंबुलेंस को एडवासं लाइफ सपोर्ट से लैस किया गया है। कोरोना संदिग्ध मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के साथ ही गंभीर मरीजों को उपचार के लिए बड़े शहरों में रैफर करने में उपयोग किया जाएगा। यह एंबुलेंस वाहन में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सहित सभी एडवासं सिस्टम से लैस है।

108 एंबुलेंस जिला अधिकारी संजय यदुवंशी एवं डॉक्टर योगेश पाटील ने बताया कि सरकार द्वारा आपातकालीन स्थिति को देखते हुए जिले की दो एंबुलेंस वाहनों को एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम एवं मशीनों से लैस किया गया। एक एंबुलेंस जो नेपानगर में कार्यरत थी अब सरकार के निर्देश पर चिकित्सा कंपनी द्वारा आधुनिकीकरण कर विभिन्न प्रकार के उपकरण लगाए गए। पहले एलएस एडवांस लाइफ सपोर्ट के नाम से शिकारपुरा थाने पर एंबुलेंस थी उसे भी एडवांस सिस्टम से लैस किया गया। यह दो 108 एंबुलेंस का उपयोग कोरोना मरीजों और गंभीर मरीजों के लिए उपयोग किया जाएगा। एक एंबुलेंस कोरोना संदिग्ध मरीज को घर से अस्पताल लाने एवं अस्पताल से ले जाने के लिए रहेगी। जबकि दूसरी एंबुलेंस गंभीर मरीजों को अस्पातल लाने और रेफर की स्थिति में ले जाने के लिए उपलब्ध रहेगी। इन दोनों एंबुलेंस में लाइफ सपोर्ट के जरूरी मशीनें एवं संसाधन मौजूद है। बुरहानपुर में वर्तमान में 10 एंबुलेंस 108 वाहनों का संचालन किया जा रहा है। अब 2 एंबुलेंस को एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लेस कर दिया गया है। सबसे पहले शिकारपुरा की एंबुलेंस का नवीनीकरण किया गया।

एंबुलेंस में मिलेगी वेंटिलेटर की सुविधा
108 एंबुलेंस वाहन में वेंटिलेटर की सुविधा रहेगी। वेंटिलेटर की मदद से मरीज को अस्पताल तक पहुंचाया जा सकता है। एंबुलेंस में मरीज के बेहतर उपचार के लिए ऑक्सीजन की सुविधा रहेगी। दुर्घटना में घायल मरीजों का रक्त रोकने के लिए आवश्यक संसाधन रहेंगे। एक डॉक्टर इस एंबुलेंस में रहेगा। जो गंभीर मरीजों को मौके पर ही उपचार देना प्रारंभ करेगा डॉक्टर जगदीश दांगी, चालक लालचंद मौर्य सहित अन्य स्टॉफ तैनात रहेगा।

 

Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned