विश्व स्तनपान सप्ताह... कार्यशाला में कलेक्टर ने पूछा

विश्व स्तनपान सप्ताह...  कार्यशाला में कलेक्टर ने पूछा
सीएमएचओ नहीं बता पाए सिजेेरियन डिलीवरी का आंकड़ा

Riyaz Sagar | Updated: 02 Aug 2019, 10:31:36 PM (IST) Burhanpur, Burhanpur, Madhya Pradesh, India

बुरहानपुर. विश्व स्तनपान सप्ताह की कार्यशाला में कलेक्टर राजेश कौल ने सीएमएचओ विक्रम कुमार वर्मा से जिले में होने वाली नॉर्मल और सिजेरियन डिलीवरी का आंकड़ा पूछा गया, लेकिन सीएमएचओ इसका जवाब नहीं दे पाए। जिला अस्पताल में महिलाओं की सिजेरियन डिलीवरी का

आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने शासकीय सहित निजी अस्पतालों से जानकारी लेने के निर्देश दिए।
कलेक्टर कार्यालय में विश्व स्तनपान सप्ताह की कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सप्ताह भर होने वाली कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। कलेक्टर राजेश कौल ने कहा कि संस्थागत प्रसव की तुलना में जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान और छ: माह तक केवल स्तनपान का प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग मिलकर करें। ऐसी माताओं को जिन्होंने बच्चों को जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान करवाया है और उनका बच्चा स्वस्थ्य और पोषित है। उनका सम्मान कर उदाहरण के तौर पर प्रस्तुत करने से अन्य माताएं भी प्रेरित होगी। पंचायत स्तर पर स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत होने वाली गतिविधियों को अधिकारी एवं पर्यवेक्षक मॉनीटरिंग करें। 1 अगस्त को गांव- गांव में रैली का आयोजन, दीवार लेखन का कार्य किया जा रहा है। आखिरी तीन महीनों में गर्भवती महिलाओं को उनके घर जाकर जन्म के बाद पहले एक घंटे के अंदर स्तनपान की समझाइश दी गई। परिवारजनों को फ्रेंडशिप बेंड बांधकर प्रेरित किया जाएगा। 2 अगस्त को गांव के स्वसहायता समूहों की सदस्यों से चर्चा, 3 अगस्त को सरपंच एवं पंचायत प्रतिनिधियों के घर जाकर फ्रेंडशिप बैंड बांधकर प्रेरित करेगे। 4 अगस्त को ग्राम चौपाल का आयोजन, 6 अगस्त को मंगल दिवस पर सफल स्तनपान कराने वाली महिलाओं से चर्चा की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned