scriptOBC women reserved for municipality president after 27 years | 27 साल बाद नगर पालिका अध्यक्ष के लिए ओबीसी महिला आरक्षित | Patrika News

27 साल बाद नगर पालिका अध्यक्ष के लिए ओबीसी महिला आरक्षित

- तस्वीर साफ होने के बाद राजनीतिक तस्वीर बदलेगी

बुरहानपुर

Published: June 01, 2022 03:29:45 pm

नेपानगर. 27 साल पूर्व गठित नगर पालिका परिषद में पहली बार ओबीसी महिला प्रतिनिधि अध्यक्ष के रूप में चुनी जाएगी। भोपाल में हुई आरक्षण प्रक्रिया में ओबीसी महिला का पद आरक्षित किया गया। इस आरक्षण की प्रक्रिया से अब राजनीतिक तस्वीर भी बदलेगी। अब दिग्गज जो चुनाव लडऩे की आशा रख रहे थे अब वे अपनी पत्नी को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी में है।
आरक्षण तय होने के बाद भाजपा कार्यालय पर मंगलवार शाम पदाधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें अभ्यार्थियों के नाम पर रायशुमारी की गई। आरक्षण के बाद नगर में कई राजनैतिक परिवर्तन हुए है। नेपानगर 27 मई 1995 से गठित नगर पालिका परिषद नेपानगर में पहली बार पार्षदों के माध्यम से अध्यक्ष के चुनाव होंगे।
बता दे कि 24 मई को जिला संयुक्त कार्यालय में वार्डवार पार्षदों के आरक्षण हुए थे। जिसके बाद सभी की निगाह अध्यक्ष पद के होने वाले आरक्षण पर टीकी थी। नगर में कभी नॉमिनेटेड प्रतिनिधि तो कभी निर्वाचित अध्यक्ष के रूप में नगर पालिका परिषद को जनप्रतिनिधि मिला। अब पहली बार सभी संभावित एवं इच्छुक उम्मीदवारों को पार्षद का चुनाव लडऩा होगा। उसके बाद जीते हुए पार्षदों में से अध्यक्ष का चयन होगा। पहले जनता सीधे अध्यक्ष का चयन किया करती थी। शासन ने 22 साल बाद नियम में बदलाव कर पार्षदों के माध्यम से चुनाव कराना तय किया है।
पहले पार्षद चुनाव से गुजरना होगा
यू तो अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस.बीजेपी सहित निर्दलीय कई अभ्यर्थी इच्छुक है। लेकिन पहली बार सभी अभ्यर्थियों को अग्नि परीक्षा देते हुए पार्षद का चुनाव जीतना होगा। आरक्षण होने के बाद सभी संभावित अभ्यार्थियों के नाम तय होंगे। नगर में कई ऐसे इच्छुक अभ्यार्थी भी है जो अपने वार्ड से चुनाव लडऩा चाहते हैं लेकिन आरक्षण के चलते वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। यदि इच्छुक अभ्यार्थी को अपने वार्ड से पार्षद का आरक्षण नहीं मिला तो उन्हें अन्य वार्ड में पार्षद का चुनाव लडऩा होगा।
भाजपा से चार तो कांग्रेस से दो प्रमुख दावेदार
नगर पालिका अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में पहले पार्षदों को चुना जाएगा। फिर इन पार्षदों में से अध्यक्ष का चयन होगा। अब तक भाजपा से तीन दावेदार सामने आए हैं। इसमें वर्तमान अध्यक्ष राजेश चौहान की पत्नी मीना चौहान दूसरे वर्तमान उपाध्यक्ष वैशाली पाटील, तीसरे नंबर पर पूर्व उपाध्यक्ष विजय यादव की पत्नी चंचल यादव और चौथे नंबर पर वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता लता दवे ने दावेदारी की है। जबकि कांग्रेस में विनोद पाटील की पत्नी भारती पाटील और दूसरे स्थान पर पूर्व नगर कांग्रेस अध्यक्ष सोहन सैनी की पत्नी मृदुला सैनी दौड़ में है।

OBC women reserved for municipality president after 27 years
OBC women reserved for municipality president after 27 years

अब तक निर्वाचित अध्यक्ष
नगर पालिका परिषद में वर्ष 2000 से निर्वाचन पद्धति से अध्यक्ष की नियुक्ति शुरू हुई। जिसमें प्रथम अध्यक्ष जगविंदरसिंह जॉली सामान्य वर्ग से वर्ष 2000 में बने। इसके बाद ओबीसी पुरुष में सोहन सैनी 2005 में चुने गए। वर्ष 2012 में सामान्य महिला के आरक्षण के बाद मधु चौहान अध्यक्ष बनीं और वर्तमान में ओबीसी पुरुष में राजेश चौहान अध्यक्ष बने।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पाकिस्तानी जासूस को 5 साल का कारावास:ATS की स्पेशल कोर्ट ने सुनाई सजा, सेना की जासूसी करते हुए पहले हुआ था गिरफ्तारतेलंगाना, केरल, बंगाल, तमिलनाडु में बनाएंगे सरकार, BJP की बड़ी बैठक में नेताओं ने लिया संकल्पबिहार ने सड़क निर्माण में बनाया रिकॉर्ड, 98 घंटे में बना दी 38 किलोमीटर रोडशराब से भरा ट्रक ओवरटेक करते 50 यात्रियों से भरी रोडवेज बस से टकराया, ट्रक चालक समेत 6 माह की मासूम की मौतबड़ी खबर-चुनाव से पहले महिला प्रत्याशी गिरफ्तार, जानिये क्या है पूरा मामलाMaharashtra Politics: आदित्य ठाकरे ने एकनाथ शिंदे पर बोला हमला, कहा-सदन में बागी आंख नहीं मिला पाए; जनता का कैसे करेंगे सामना?Aarey Metro Shed: आरे मेट्रो शेड के विरोध में सामने आए मनसे के युवा नेता अमित ठाकरे, कही ये बात296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शुभारंभ करने जालौन आएंगे पीएम मोदी और सीएम योगी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.