स्कूलों का निरीक्षण करने दौड़े अफसर, गेट के सामने से सफाइ कर हटाया कचरा


- पहली दिन मस्ती की पाठशाला

By: Amiruddin Ahmad

Published: 25 Sep 2021, 11:39 PM IST

बुरहानपुर. प्राथमिक स्कूलों की कक्षाओं का संचालन शुरू हो गया। पहला दिन कक्षाओं की सफाइ होने से विद्यार्थियो ने खेलकूद कर मस्ती में पूरा किया। शहरी क्षेत्र की स्कूलों में अव्यवस्थाओं की तस्वीर पत्रिका द्वारा प्रकाशित करने के बाद शिक्षा विभाग अफसर निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। जेसीबी लगाकर स्कूल गेट के सामने से कचरा हटाया और कक्षाओं में रखी किताबों को हटाकर बच्चों के बैठने के लिए व्यवस्थाएं जुटाइ गई।
कोरोना संक्रमण के कारण 18 माह से प्राथमिक कक्षाओं का संचालन बंद था, शासन द्वारा 50 फीसद क्षमता के साथ कक्षाएं संचालन करने के आदेश मिलने पर मंगलवार से जिले में पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं ली। शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पहले दिन बच्चों की संख्या बहुत कम देखने को मिली। स्कूल पहुंचे बच्चों से शिक्षकों द्वारा अपने पालकों से सहमति पत्र लेने के लिए कहा गया। अधिकांश स्कूलों में पहला दिन कक्षाओं की सफाइ में ही खत्म हो गया। लंबे समय बाद कक्षाओं के ताले खुले तो अंदर गंदगी और किताबें नजर आइ।
गेट के सामने से हटाया कचरा
मंडी बाजार क्षेत्र की शासकीय उर्दू प्राथमिक शाला के सामने कचरे का ढेर पड़ा हुआ था। मंगलवार को पत्रिका में खबर प्रकाशित करने के बाद कलेक्टर ने अफसरों को फोनकर व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए तो अफसर दौड़ते हुए स्कूल पहुंचे। डीइओ एसके त्रिपाठी से लेकर संकुल प्राचार्य रजिया खान, जनशिक्षक शौकत उल्ला स्कूल पहुंचे। गेट के पास गंदगी को जेसीबी मशीन की सहायता से साफ कर लोगों को कचरा नहीं डालने की समझाइश दी गई। डीइओ नेस्कूल का निरीक्षण कर पहले दिन बच्चों की उपस्थिति देखी।

Show More
Amiruddin Ahmad
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned