इग्नू के विद्यार्थियों को वीडियों कॉलिंग कर दे रहे ऑनलाईन शिक्षा

- परीक्षा के पहले पूरा करा रहने की तैयारी

By: Amiruddin Ahmad

Updated: 21 May 2020, 02:03 PM IST

बुरहानपुर. कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के निर्देश पर परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को वीडियों कॉलिंग के माध्यम से ऑनलाईन शिक्षा देकर डिप्लोमा और प्रमाण पत्र के कोर्स पूरा कराए जा रहे है।
समन्वयक डॉक्टर प्रमोद चौधरी ने बताया कि विद्यार्थियों की जून माह में परीक्षाएं होना हैं। कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते इग्नू की कक्षाएं नहीं लगने से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी।परीक्षा के पहले विद्यार्थियों का कोर्स पूरा कराने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के निर्देश पर देशभर में वीडियों कॉलिंग और ऑनलाईन के माध्यम से विद्यार्थियों को विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाई कराई जा रही है। इग्नू अध्ययन केंद्र 15244 शासकीय महाविद्यालय में १२ विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रतिदिन 30 से अधिक विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। इग्नू कि परीक्षा जून एंव दिसम्बर में वर्ष मे दो बार होती है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण देश मे लॉक डाउन होने के कारण विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन पढ़ाने का सुझाव दिया है, ताकि छात्रों कि पढाई बाधित ना हो। लॉकडाउन के कारण इग्नू द्वारा परिक्षा तिथियों अभी घोषित नही कि गई है।
इन विषयों की हो रही ऑनलाइन पढ़ाई
इग्नू केंद्र पर डिप्लोमा के साथ ही प्रमाण पत्र का कोर्स पूरा करने के लिए 70 से अधिक विद्यार्थी हैं, ग्रामीण क्षेत्रों में कई विद्यार्थियों के पास एंड्रॉइड मोबाइल नहीं होने और नेटवर्क की परेशानियों के चलते ऑनलाईन में शामिल नहीं हो पा रहे है।इस लिए अभी 25 से 30 विद्यार्थियों को प्रतिदिन ऑनलाईन वीडियों कॉलिंग के माध्यम से कोर्स पूरा कराया जा रहा है।इसमें मार्ग दर्शन प्रमाण पत्र (सीआईजी), आपदा प्रबंधन प्रमाण पत्र (सीडीएम), शहरी विकास और ग्रामीण विकास डिप्लोमा सहित अन्य कोर्स शामिल है।

Amiruddin Ahmad
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned