scriptPanchayat elections: These OBC seats where elections are banned | पंचायत चुनाव: ओबीसी की यह सीटे जहां चुनाव पर लगी है रोक | Patrika News

पंचायत चुनाव: ओबीसी की यह सीटे जहां चुनाव पर लगी है रोक

- जिपं की 3, जनपद की 9, सरपंच के 19 और पंच के 339 सीटों पर चुनाव न होने पर भाजपा बोलीं यह कांग्रेस का षड्यंत्र
- कांग्रेस का पलटवार हम ओबीसी के साथ

बुरहानपुर

Published: December 23, 2021 12:52:37 pm

बुरहानपुर. त्रि.स्तरीय पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग वाली सीटों पर चुनाव न होने पर राजनीति शुरू हो गई। भाजपा ने कहा कि यह कांग्रेस का षड्यंत्र है, इसलिए यह चुनाव नहीं हो पा रहे हैं। इसके विरोध में भाजपा ने कांग्रेस का षड्यंत्र बताकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजयसिंह और राज्य सभा संसद विवेक तन्खा का पुतला जलाया। इधर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा कि यह भाजपा जनता को गुमराह करने का काम कर रही है। रोटेशन के हिसाब से आरक्षण प्रक्रिया होना चाहिए।
कांग्रेस ने हमेशा पिछड़ा वर्ग को छला
ओबीसी आरक्षण को लेकर कांग्रेस की तरफ से कोर्ट में दर्ज की गई याचिका के बाद भाजपा पदाधिकारियों ने कमल तिराहे पर जमा होकर कांग्रेस नेताओं के खिलाफ नारेबाजी की। जिलाध्यक्ष मनोज लधवे ने कहा कि पंचायत चुनाव में भाजपा सरकार ने पिछड़ा वर्ग को आरक्षण दिया था, लेकिन कांग्रेस नेताओं ने कोर्ट में याचिका लगाकर पिछड़े वर्ग की सीटों पर जो आरक्षण दिया गया था उस पर रोक लगवा दी। कांग्रेस हमेशा ओबीसी वर्ग के लोगों को वोट बैंक की तरह उपयोग करते आ रही है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और कांग्रेस नेता राज्यसभा सांसद विवेक तंखा का विरोध करती है। भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष नानूराम कुमावत ने कहा कि भाजपा सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का सम्मान करती है। उस पर कोई टिप्पणी नहीं करती, लेकिन जिस परिस्थिति में यह आदेश हुआ उसके विषय में प्रदेश की जनता को मालूम होना चाहिए जिस प्रकरण में ओबीसी आरक्षित पदों पर चुनाव रोका गया है। उसकी पैरवी कौन कर रहा था। उसकी पैरवी प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, राज्यसभा सांसद विवके तन्खा कर रहे थे।
यह बोली कांग्रेस
कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अजय रघुवंशी ने कहा कि कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के साथ है। भाजपा केवल गुमराह करने का काम कर रही है। रोटेशन के हिसाब से आरक्षण प्रक्रिया अपनाई जाना चाहिए। भाजपा 2014 के हिसाब से ओबीसी आरक्षण दे रही हैं, जो की कम है। जबकि प्रदेश में कांग्रेस सरकार रहते 2019 में 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण किया था। आरक्षण पर कांग्रेस पार्टी साथ है। यह उलझा रहे हैं।
पंचायत चुनाव की यह सीटे है पिछड़ा वर्ग
जिला पंचायत सदस्य के लिए 10 वार्ड हैं। जिनमें निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 2, 4 व 9 अन्य पिछड़ वर्ग के लिए आरक्षित हैं। बुरहानपुर जनपद पंचायत सदस्य के लिए 6 वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित हैं। जिनमें निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक8, 10, 12, 17, 19 व 21 सम्मिलित है। बुरहानपुर विकासखंड अंतर्गत कुल 77 ग्राम पंचायतों में से अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित सरपंच के लिए ग्राम पंचायत 19 आरक्षित है व पंच के लिए 1381 वार्डों में से 217 अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। खकनार विकासखंड में जनपद पंचायत सदस्य के लिए कुल 25 वार्डों में 3 वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। जिनमें निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 16, 17 व 25 शामिल है। पंच के लिए कुल 1449 वार्डों में से 122 अन्य पिछडा वर्ग के लिए आरक्षित है।
जिला पंचायत के यह वार्ड आरक्षित
जिपं सदस्य वार्ड -2 अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित -
ग्राम पंचायत असीर, उमरदा, खातला, खामला, चुलखान, चिंचाला, जलांद्रा, झिरी, दहीनाला, नसीराबाद, निंबोला, फतेपुर, बदनापुर, बलडी, बसाड़, बोरगांवखुर्द, मंगरूल व हसनपुरा शामिल है।
निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 4 अन्य पिछड़ा वर्ग महिला आरक्षित
ग्राम पंचायत खड़कोद, चिल्लारा, जैनाबाद, जैसिंगपुरा, जसौंदी, टिटगांवकला, डोंगरगांव, तारापाटी, दर्यापुर, बडगांवमाफी, बड़झिरी, बोदरली, सुखपुरी, संग्रामपुरा व सेलगांव शामिल है।
निर्वाचन क्रमांक 9 अन्य पिछड़ा वर्ग
पंचायत अंबाड़ा रैयत, खेरखेड़ा, गुलई, चाकबारा, डवालीकला, डवालीखुर्द, देवरीमाल, नांदखेडा, नावथा, बाडाजैनाबाद, महलगुराडा, लोखंडिया, सांडसकला, सारोला, सितापुर, सिंधखेडाकला, सिरपुरमाल, सोनुद, हसीनाबाद तथा हिंगना रैयत शामिल है।
जनपद पंचायत सदस्य वाले वार्ड आरक्षित
निर्वाचन क्षेत्र 16 अन्य पिछड़ा वर्ग महिला आरक्षित
बाड़ाजैनाबाद, सांडसकला व सारोला शामिल है।
निर्वाचन क्षेत्र 17 अन्य पिछड़ा वर्ग महिला आरक्षित
ग्राम पंचायत गुलई, महलगुराडा व सिंधखेड़ाकला शामिल है।
निर्वाचन क्षेत्र 25 अन्य पिछड़ा वर्ग
ग्राम पंचायत निमंदड़, मोहनगढ़, शेखापुर, रैयत, सावली रैयत शामिल है।
निर्वाचन क्षेत्र 8 अन्य पिछड़ा वर्ग
ग्राम पंचायत खामला, चिंचाला, बलड़ी व मोहम्मदपुरा शामिल है।
निर्वाचन क्षेत्र 10 अन्य पिछड़ा वर्ग महिला आरक्षित
पंचायत जैनाबाद व जैसिंगपुरा शामिल है।
निर्वाचन क्षेत्र 12 अन्य पिछड़ा वर्ग महिला आरक्षित
ग्राम पंचायत ईच्छापुर शामिल है।
निर्वाचन क्षेत्र 17 अन्य पिछड़ा वर्ग
ग्राम पंचायत लोनी व हतनूर शामिल है।
निर्वाचन क्षेत्र क्र. 19 अन्य पिछड़ वर्ग
ग्राम एमागिर्द शामिल है।
निर्वाचन क्षेत्र 21 अन्य पिछड़ वर्ग महिला आरक्षित
ग्राम पंचायत खामनी, बख्खारी व रायगांव शामिल है।
सरपंच पद आरक्षित वाले गांव
पंचायत अंबा, भगवानिया, गढ़ताल, खातला, असीर, बलड़ी, झिरी, बसाड़, पातोंडा, बहादरपुर, उमरदा, जैसिंगपुरा, सिरसौदा, दर्यापुर, डोंगरगांव, बडसिंगी, संग्रामपुर, बोरसर व जसौंदी सम्मिलित है।

Panchayat elections: These OBC seats where elections are banned
Panchayat elections: These OBC seats where elections are banned

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Numerology: कम उम्र में ही अच्छी सफलता हासिल कर लेते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोगहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीweather update: राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मौसमतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan

बड़ी खबरें

भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीPriyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलना5 मैच 4 शतक 603 रन फिर भी प्लेइंग XI से बाहर रुतुराज गायकवाड़, केएल राहुल हुए जमकर ट्रोलशिक्षकों ने टूरिस्ट प्लेस सा बना दिया सरकारी स्कूल, फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं बच्चेरोज लोगों से मिलने वाले सांसद, पूर्व सांसद, विधायक और भाजपा नेताओं को पुलिस ने कोर्ट में बताया फरार, फिर सुर्खियों में झंडा विवाद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.