186 किसानों का एक करोड़ 57 लाख का भुगतान अटका, किसान परेशान

- परिवहन में हुई देरी

By: Amiruddin Ahmad

Published: 08 Apr 2021, 11:15 AM IST

बुरहानपुर. समर्थन मूल्य पर किसानों से गेंहू , चने की खरीदी तो कर ली गई। लेकिन किसानों द्वारा बेची गई उपज का भुगतान अब तक नहीं किया गया। क्योकि परिवहन में देरी होने के कारण ऑनलाइन प्रक्रिया के चलते 186 किसानों की करीब एक करोड़ 57 लाख 86 हजार 996 रुपए अटक गए है। अब तक किसानों के खातों में राशि का भुगतान नहीं होने के कारण किसान परेशान होकर सोसायटी और बैंकों के चक्कर लगा रहे है।
जिले में 12 खरीदी केंद्रों पर 27 मार्च से सहकारी समितियों के माध्यम से गेहंू, चना खरीदा जा रहा है।चना के समर्थन मूल्य 51 हजार से अधिक होने पर किसान गेंहू की तुलना में चना सरकारी केंद्रों पर अधिक लेकर पहुंच रहे है।12 दिनों के अंदर 6 खरीदी केंद्रों पर तक 60 किसानों ने 4030.54 क्विंटल गेंहू बेचा है।किसानों को करीब 79 लाख 60 हजार 310 रुपए का भुगतान होना था।वहीं चना खरीदी के 6 केंद्रों पर 126 किसानों ने 1534.65 क्विंटल उपज बेची है।चना किसानों को 78 लाख 26 हजार 686 रुपए का भुगतान होना था, लेकिन अब तक यह राशि किसानों के खातों में जारी नहीं की गई।लंबे समय से राशि नहीं मिलने से परेशान किसान अब सोसायटी और बैंकों के चक्कर काट रहे है।
डब्ल्यूएचआर नहीं कटने से रुका भुगतान
खाद्य एंव आपूर्ति निगम अधिकारी सुरेश मरावी ने बताया कि किसानों से उपज खरीदी के बाद परिवहन की प्रक्रिया चल रही है।पोर्टल पर ऑनलाइन परिवहन की प्रक्रिया पूरी होते ही किसानों के खातों में शासन से राशि जारी होंगी।परिवहन देरी से शुरू होने के कारण उपज वेय हाऊस तक पहुंचने में देरी हुई। ऑनलाइन प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है जल्द ही किसानों के खातों में राशि का भुगतान होंगा।वेयर हाऊस में डब्ल्यूएचआर नहीं काटा गया है।यह प्रक्रिया डीएमओ से चल रही है।
- किसानों के खातों में राशि भुगतान की प्रक्रिया ऑनलाइन चल रही है। परिवहन के बाद वेयर हाऊस में डब्ल्यूएचआर नहीं काटा है, जल्द ही भुगतान होंगा।
सुरेश मरावी, खाद्य विभाग अधिकारी

Show More
Amiruddin Ahmad
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned