scriptprotest – विरोध के चक्कर में सोशल डिस्टेंस भूले कंटेनमेंट क्षेत्र के लोग | People of Containment area forget social distance due to protest | Patrika News

protest – विरोध के चक्कर में सोशल डिस्टेंस भूले कंटेनमेंट क्षेत्र के लोग

locationबुरहानपुरPublished: May 12, 2020 04:28:48 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

खानका वार्ड कंटेनमेंट क्षेत्र का मामलाअधिकारियों के सामने दवाई और राशन नहीं मिलने जताया विरोध

एसडीएम के सामने आक्रोश जताती महिलाएं।

एसडीएम के सामने आक्रोश जताती महिलाएं।

बुरहानपुर. कंनटेनमेंट क्षेत्र में दो दिन से विरोध के स्वर में सारे नियम हवा हो रहे हैं। राशन, दवाई और सब्जी न मिलने से नाराज ये लोग सोशल डिस्टेंस का पालन करना भूल गए। ऐसे में यह लापरवाही सभी को भारी पड़ सकती है। शनिवार को मोमिनपुरा और रविवार को खानका वार्ड क्षेत्र में इस तरह का माहौल देख आखिरकार एसपी ने वीडियो जारी कर कार्रवाई की चेतावनी दी।

खानका वार्ड निवासी हसन मौलाना बताते है कि रविवार को प्रशासन की ओर से जयस्तंभ रेडक्रॉस भवन में फीवर क्लीनिक लगाया गया। ऑटो में लॉउड स्पीकर और आंगनवाड़ी के मध्यम से क्षेत्र में लोगों को चेकअप के लिए फीवर क्लीनिक पर जाने के लिए कहा गया। इस लिए हम घर से बाहर निकल कर क्लीनिक पर जांच कराने के लिए पहुंचे। वापस लौटते समय जयस्तंभ चौराहे पर तैनात दो पुलिस कर्मियों ने रोक लिया और कंटेनमेंट क्षेत्र से बाहर निकले का कारण पूछा। दवाई और चेकअप का कहने के बाद भी धूप में खड़ा रखा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का नाम बताने पर भी सब को डंडे मारने की बात कही और मोबाइल से फोटो भी खींचकर फटकार लगाकर भेज दिया। इस बात का विरोध करते हुए लोग राशन, दवाई और सब्जी का मुद्दा भी उठाया। कहने लगे की यह सामग्री भी नहीं मिल रही है।

इमरजेंसी दवाईयों और सब्जी को तरस रहे लोग
रविवार दोपहर 12 बजे खानका वार्ड की महिलाएं सहित युवा कंटेनमेट क्षेत्र में दवाइयां, राशन और सब्जी नहीं मिलने का विरोध करने लगी। एसडीएम काशीराम बड़ोले से शिकायत करते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शहनाज बानों ने कहा कि हम क्षेत्र में लोगों को फीवर क्लीनिक पर जांच कराने के लिए भेज रहे हंै, लेकिन क्षेत्र के बाहर निकलते ही पुलिस भगा रही है, ऐसे में लोग क्लीनिक पर नहीं जा रहे है। रमजान माह में लोगों को बीमारी के लिए दवाइयां और खाने के लिए सब्जी, दूध और किराना सामान तक नहीं मिल रहा है जिससे लोग हमें समस्याएं बता रहे हैं।

अधिकारियों ने व्यवस्था करने का दिया आश्वासन
कंटेनमेंट क्षेत्र में लोगों के घरों से बाहर निकलने की सूचना मिलते ही एसडीएम काशीराम बड़ोले, तहसीलदार मुकेश काशिव, सीएसपी देवेंद्र कुमार यादव मौके पर पहुंचे।प्रशासनिक अधिकारियों के सामने महिलाओं ने दवाइयां और राशन नहीं मिलने की समस्याएं रखी। एसडीएम ने जल्द ही कंटेनमेंट क्षेत्र में व्यवस्थाएं करने का आश्वासन देकर वापस घरों में भेजा। फीवर क्लीनिक पर बैठी स्वास्थ्य विभाग टीम को पीपीई किट पहनकर क्षेत्र के अंदर ही सर्दी, खांसी और जुखाम के मरीजों का चेकअप करने के निर्देश दिए गए।

भूल गए सोशल डिस्टेंस
पिछले दो दिनों से कंटेनमेंट क्षेत्रों के लोग इमरजेंसी दवाइयों और राशन, सब्जी को लेकर समूह बनाकर घरों से बाहर निकल रहे हैं। यहां पर सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया जा रहा हैं। महिलाओं को सीएसपी सहित पुलिस जवानों ने सोशल डिस्टेंस के साथ खड़े रहने की समझाइश दी।

कंटेनमेंट क्षेत्र में इमरजेंसी दवाइयों को लेकर व्यवस्थाएं कर रहे है, फीवर क्लीनिक संबंधी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
– प्रवीण सिंह, कलेक्टर

कंटेनमेंट एरिया की महिलाओं ने इलाज के लिए बाहर जाने नहीं देने और पुलिस द्वारा अभद्र व्यवहार करने की बात कही है। शासन के निर्देश है कि कंटेनमेंट क्षेत्र से कोई भी व्यक्ति बाहर नहीं आएगा। सब्जी, दूध और राशन की व्यवस्थाएं हो रही हैं, फीवर क्लीनिक डॉक्टर क्षेत्र में चेकअप करेंगे।
– काशीराम बड़ोले, एसडीएम बुरहानपुर

– वर्तमान में 144 की धारा लगी है। पिछले दो माह से कुछ महिलाओं की समूह कंटेनमेंट क्षेत्र में राशन आदि की मांग की है। जो भी मांग है क्षेत्र में उपस्थित अधिकारी को भेजे। मांग को जिला कलेक्टर के पास भेजकर इसका निराकरण का प्रयास किया जाएगा। समूह में आने से कफ्र्यू का उल्लंघन है। ऐसे में कार्रवाई हो सकती है। जिम्मेदार लोगों से निवेदन है कि समूह को रोके अन्यथा कार्रवाई करना पड़ेगी।
– बीएस बिरदे, एसपी

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो