scriptperson has rare coins of ancient times you have not seen before | इस शख्स के पास है प्राचीन काल के नायाब सिक्के, ऐसा कलेक्शन पहले नहीं देखा होगा आपने | Patrika News

इस शख्स के पास है प्राचीन काल के नायाब सिक्के, ऐसा कलेक्शन पहले नहीं देखा होगा आपने

बुरहानपुर के बर्तन कारोबारी आकाश माहेशव्री के पास 1300 ई. से लेकर ब्रिटिश और मुगलकालीन सिक्कों का कलेक्शन मौजूद है। इनमें 800 साल पुराने सिक्के तक इनमें शामिल।

बुरहानपुर

Updated: January 21, 2022 05:46:43 pm

बुरहानपुर. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में रहने वाले बर्तन कारोबारी आकाश माहेश्वरी प्राचीन काल के नायाब सिक्कों का खास कलेक्शन रखते हैं। बता दें कि, उनका ये शौक विरासती तौर पर उन्हें मिला हुआ है। उनके दादा मदनलाल और पिता विजय माहेश्वरी भी प्राचीन सिक्के, नोट और एंटीक्स का कलेक्शन रखने के शौकीन थे। आकाश भी उन्हीं से विरासत में मिले ये प्राचीन सिक्के और एंटीक्स संभालकर रखे हुए हैं। अपने दादा और पिता से विरासत में मिली चीजों के साथ साथ आकाश का भी इन एंटीक्स का खास कलेक्शन हैं। बता दें कि, आकाश के पास डब्बू पैसे से लेकर कुशान के साथ साथ औरंगजेब काल तक में चलने वाले सिक्के भी मौजूद हैं।

News
इस शख्स के पास है प्राचीन काल के नायाब सिक्के, ऐसा कलेक्शन पहले नहीं देखा होगा आपने


बता दें कि, मुख्य रूप से आकाश के पास मुगलकालीन, ब्रिटिशकालीन, जाॅर्ज क्वाइन समेत वर्तमान में चलने वाले नए नोटों का खास कलेक्शन है। मौजूदा समय तो 10 रुपए के नए नोट की गड्डी बैंकों के पास तक नहीं मिलती, लेकिन आकाश के पास इसका भी कलेक्शन है।

यह भी पढ़ें- सरकारी बीज का कमाल, लहलहा उठीं फसलें, किसान बोले- बढ़ गया उत्पादन


आकाश के पास प्राचीन काल के सिक्के

News

आकाश के अनुसार, उन्होंने 1300 ईसवीं से लेकर अबतक के सिक्कों का संग्रहण कर रखा है। कुछ सिक्के ब्रिटिशकाल और मुगलकाल से भी पहले के हैं। उनके पास ऐसे करीब एक लाख सिक्के हैं। इसमें चांदी, तांबे, पीतल और राम दरबार के टोकन के अलावा संत करतारदास के टोकन भी मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना का महा विस्फोट : 24 घंटे में सामने आए 9603 नए संक्रमित, यहां हालात सबसे खराब


बुरहानपुर में ही क्यों है यह नायाब संग्रहण

News

आपको ये भी बता दें कि, चौदह से लेकर अठारहवीं शताब्दी के बीच बुरहानपुर में टकसाल हुआ करती थी। इसमें सोने, चांदी, तांबा, पीतल आदि धातुओं के कई तरह के सिक्के ढाले जाते थे। ऐसा कहा जाता है कि, इन सिक्कों को खास मौकों पर जनता में बांटा जाता था। यहां की टकसाल में ढाले गए सोने के सिक्कों की शुद्धता देशभर में मशहूर थी। इस टकसाल में कई मुगल बादशाहों और शासकों द्वारा जन्मदिन, शादी की सालगिरह, नगर में प्रथम प्रवेश, किसी युद्ध में विजय के बाद शौर्य अवसर के साथ साथ अन्य खास मौकों पर सिक्के ढलवाए जाते थे। उन्हीं सिक्कों को आकाश ने आज भी सहेजकर रखा हुआ है।

बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, पुलिया के नीचे गिरा ट्रक - देखें Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

बीईओ का रिटायर्ड शिक्षक से रिश्वत मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल, 60 हजार की थी डिमांडMumbai Rain: IMD की बड़ी भविष्यवाणी, मुंबई में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश होने की संभावनाIND vs ENG: Virat Kohli की खराब फॉर्म इंग्लैंड में भी जारी, 4 मैच खेलने वाले गेंदबाज ने किया आउट, देंखे विडियोMumbai News Live Updates: सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा- भारी बारिश से जनता को कोई नुकसान न हो, इसके लिए टीम अलर्ट हैनूपुर शर्मा केस: कांग्रेस बोली- BJP सरकार को मांगनी चाहिएMaharashtra Politics: बीजेपी नेता राहुल नार्वेकर ने विधानसभा स्पीकर के लिए दाखिल किया नामांकन, 3 जुलाई को होगा चुनावRajasthan Monsoon Update: सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, यहां झूम के बरसे बादलIndian Railway: अब सभी ट्रेनों में जनरल कोच शुरू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.