738 मतदाताओं के लिए 40 टीमें मैदान में, दिनभर में 275 वोट लेकर लौटे

अब दो दिन में करवाना है 463 का मतदान
बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के घर पर ही बनाया बूथ
पहले दिन 275 मतदाताओं ने किया पोस्टर बैलेट से मतदान
शाम 5 बजे तक वापस लौटी टीम

By: tarunendra chauhan

Updated: 27 Oct 2020, 05:49 PM IST

बुरहानपुर. नेपानगर विधानसभा उपचुनाव में पोस्टर बैलेट से होने वाले मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन 738 मतदाताओं के लिए 40 टीमों को 500 पोस्टर बैलेट जारी कर मैदान में उतारा गया। पहली बार मतदाताओं के घरों पर ही जाकर बूथ बनाए गए, जहां पर मतदाताओं ने मतदान किया। दिनभर में 40 टीम 275 वोट लेकर लौटी। अब दो दिन में 463 मतदान और करवाना है।

सहायक निर्वाचन अधिकारी कैलाश वानखेड़े ने बताया कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन के हिसाब से उपचुनाव की व्यवस्था की गई है। तीन दिनों तक डाक मतपत्र से बुजुर्ग, दिव्यांग और कोरोना पॉजिटिव मतदाता अपने घरों में मतदान करेंगे। 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं द्वारा निवास स्थान पर रहकर मतदान करने की सहमति दी है। 738 मतदाताओं के निवास स्थान पर जाकर 40 टीमें डाकमत पत्र से मतदान करा रही है। पहले दिन 500 पोस्टर बैलेट देकर कलेक्टर कार्यालय से सुबह 7 बजे मतदान दलों को रवाना किया गया। शाम 5 बजे तक 36 टीमें वापस लौटी तो 275 मतदाताओं ने पहले दिन डाकपत्र से मतदान किया।

92 वर्षीय ने किया मतदान
ग्राम निंबापुर के 92 वर्षीय बुजुर्ग रामदास पाटिल ने अपने मताधिकार का उपयोग कर मतदान दिया। परिजन ने बताया कि वे पिछले महीनों से चल-फिर नहीं पाते हैं। ऐसे में मतदान केंद्र तक पहुंचने में उन्हें परेशानी होती। शासन की इस सुविधा का लाभ मिलने से वे अपने मताधिकार का उपयोग कर पाए।

आज और कल भी घर पहुंचकर कराएंगे मतदान
26 से 28 अक्टूबर तक ऐसे मतदाताओं का डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। कोरोना की गाइडलाइन को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग ने बुजुर्ग, दिव्यांग और कोरोना पॉजिटिव मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट से घर बैठे ही मतदान की सुविधा दी है। नेपानगर विधानसभा उपचुनाव में 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं स फार्म-12 डी भरवाया गया था। टीम को प्रतिदिन सुबह 7 बजे जिला कार्यालय कार्यालय से आवंटित मतदान केंद्रों की ओर जाना होगा। शाम 5 बजे बाद सभी मतदान दलों को मतदान संबंधी सामग्री जमा करना होगी। घरों से होने से डाक मत पत्र के चुनाव की पूरी प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी होगी।

Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned