script

तीसरी एजेंसी की जांच के भरोसे पीएचई के अफसर, खुद को नहीं दिख रहा यूनिट का घटिया निर्माण

locationबुरहानपुरPublished: Nov 27, 2021 11:23:34 am

Submitted by:

ranjeet pardeshi

अफसर बोले अभी तीसरी एजेंसी का सर्वे पूरा नहीं- हैंडवॉश यूनिट का घटिया निर्माण मामला

Relying on the investigation of the third agency, the officers of PHE do not see themselves as poor construction of the unit

Relying on the investigation of the third agency, the officers of PHE do not see themselves as poor construction of the unit

बुरहानपुर. झापरपुरा में हैंडवॉश यूनिट ने मासूम की जान लेने के बाद सभी स्कूल और आंगनवाडिय़ों मे बन रहे यूनिट की जांच में अफसर लापरवाही बरत रहे हैं। पीएचई के अफसर तीसरी एजेंसी की जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। जबकि खुद को घटिया यूनिट निर्माण नजर नहीं आ रहा है। अफसरों का कहना है कि सर्वे पूरा होने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।
हैंडवॉश यूनिट के घटिया निर्माण की पोल झापरपुरा गांव में खुलने के बाद अब सभी स्कूलों में बनने वाले यूनिटों पर भी सवाल खड़े हो गए। खकनार क्षेत्र में तो विभाग ने खुद छह यूनिट घटिया होने पर तुड़वा दिए। जबकि बालापाट में एक यूनिट अपने आप ढह गया। इससे पता चलता है कि ठेकेदारों ने किस हद तक इसके निर्माण में लापरवाही बरती।
बुरहानपुर ब्लॉक में यूनिट निर्माण देख रहे पीएचई विभाग के इंजीनियर कपील धवन का कहना है कि झापरपुरा घटना के बाद सभी ठेकेदारों को गुणवत्ता युक्त काम करने के लिए नोटिस दिए हैं। तीसरी एजेंसी को भी जिम्मेदारी दी है इंजीनियर ने कहा कि अभी सर्वे पूरा नहीं हुआ है। रिपोर्ट आने के बाद पूरी स्थिति स्पष्ट होगी।
सही तकनीक से नहीं हो रहा काम
हैंडवॉश यूनिट के निर्माण में भारी लापरवाही बरती जा रही है। खकनार क्षेत्र के इंजीनियर का कहना है कि धाबा में जो निर्माण हुआ वह सही नहीं बना और दूसरा मातापुर में भी यूनिट सही नहीं बना पाया। अफसर ने पाया कि दोनों जगह यूनिट में सपोर्ट नहीं दिया गया था।
पानी की टंकी, मोटर लगेगी
आंगनवाड़ी में रेडिमेड हैंडवॉश यूनिट लगेगी और इसके पास 500 या हजार लीटर की पानी की टंकी भी रहेगी, इसमें एक एचपी की मोटर जुड़ेगी। 17 हजार रुपए एक यूनिट की कीमत है और कुल 474 आंगनवाड़ी में यह बनना है। इस हिसाब से 80 लाख 58 हजार इसी पर खर्च होना है। जबकि प्राथमिक में 39 हजार और माध्यमिक स्कूल में 58 हजार का यूनिट बनना है। ऐसे कुल 614 स्कूलों में यह निर्माण होना है।

ट्रेंडिंग वीडियो