scriptRojadars of Burhanpur doing iftar with dates from Mecca, Medina, Indon | मक्का,मदीना,इंडोनेशिया की खजूर से इफ्तार कर रहे बुरहानपुर के रोजेदार | Patrika News

मक्का,मदीना,इंडोनेशिया की खजूर से इफ्तार कर रहे बुरहानपुर के रोजेदार

- रमजान विशेष

बुरहानपुर

Published: April 16, 2022 12:58:34 pm

बुरहानपुर. रमजान के महीने में खजूर से इफ्तार (रोजा खोलना) सुन्नत है। खजूर का रमजान में विशेष महत्व होता है। रमजान माह में बुरहानपुर के रोजेदार मक्का, मदीना, इंडोनेशिया, इरान सहित अन्य विदेशी खूजरों से रोजा खोल रहे है। बाजार में खजूर की खासी आवक हुई है।
थोक व्यापारी अब्दुल सादिक बागवान ने बताया कि बुरहानपुर में विदेश से खजूर पहुंचती हैं। शहर में 50 वैरायटियों की खजूर की खपत महीनेभर की 50 टन से अधिक है। 80 से लेकर 2500 रुपए किलो तक की खजूर बाजार में मौजूद हैं। हर साल रमजान माह में रोजेदारों के लिए मक्का, मदीना, ईरान, इराक, सउदी अरब और इंडोनेशिया से खजूर आ रही है। बुरहानपुर में कीमीया खजूर की डिमांड सबसे अधिक रहती है, जिसकी कीमत 280 रुपए किलो तक है। विदेश की महंगी खजूर का टेस्ट बहुत अलग होता है। रमजान शुरू होने के एक महीने पहले से ही खजूर की बिक्री शुरू हो जाती थी, मुंबई, गुजरात और दिल्ली खजूर की सबसे बड़ी मंडिय़ों में शामिल हैं, यहां से खजूर बुरहानपुर पहुंचती है।
रमजान में इसलिए खजूर की मांग
इस्लाम में रमजान के महीने को सबसे पवित्र महीना माना जाता है। दिनभर रोजा रखकर इबादत करते है। रोजा खोलते समय खजूर का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है ताकि शरीर में ताकत और ऊर्जा बनी रहे। खजूर एक ऐसा ड्राईफ्रूट है, जिसमें फाइबर, आयरन, सोडियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो काफी फायदेमंद होते है। सबसे अधिक मक्का की 80 रुपए वाली खजूर की बिक्री है। हर साल किराना सहित ठेलों पर कई क्विंटल खजूर की खपत होती थी।
Rojadars of Burhanpur doing iftar with dates from Mecca, Medina, Indonesia
Rojadars of Burhanpur doing iftar with dates from Mecca, Medina, Indonesia

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.