scriptबुरहानपुर का शाही किला कैशलैस, ऑनलाइन कर रहे टिकट का भुगतान | Royal fort of Burhanpur, cashless, paying tickets online | Patrika News

बुरहानपुर का शाही किला कैशलैस, ऑनलाइन कर रहे टिकट का भुगतान

locationबुरहानपुरPublished: Aug 30, 2020 06:20:26 am

Submitted by:

Amiruddin Ahmad

– कोरोना का असर

 Royal fort of Burhanpur, cashless, paying tickets online

Royal fort of Burhanpur, cashless, paying tickets online

बुरहानपुर. कोरोना संक्रमण का असर पर्यटन क्षेत्र में भी देखने को मिल रहा है। 3 माह से पर्यटन स्थल बंद होने से पर्यटकों की संख्या में कमी आई है, लेकिन नए बदलाव के साथ पर्यटन स्थल फिर से खुल गए। शहर का शाही किला पूरी तरह कैशलेस हो गया। पर्यटकों को किले में प्रवेश करने से पहले ऑनलाईन टिकट बुकिंग करना होगी। इस लिए क्यूआर कोड तैयार किया गया है।
भारतीय पुरातत्व विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव और कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए ऐतिहासिक स्थलों की ऑनलाइन टिकट सेवा शुरू कर दी है। पर्यटकों को अब काउंटर से टिकट नहीं मिल रहे है।शहर में ऑनलाइन टिकट खरीदने की प्रक्रिया शाही किले पर शुरू हो गई है। टिकट काउंटर बंद होने के बाद गेट के पास ऑनलाईन टिकट खरीदने के लिए क्यूआर कोड लगाया गया है, मोबाइल पर कोड को स्कैन करते ही सीधेे बैंक राशि से टिकट की राशि का भुगतान होगा।मुख्य गेट पर मैसेज दिखाने के बाद पर्यटकों को किले में प्रवेश मिल रहा है।नगद भुगतान के लिए कोई काउंटर नहीं खोले जा रहे है।संक्रमण से बचाव के लिए स्मारकों के बाहर सेनिटाइजेशन का इंतजाम और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा।ताकि पर्यटकों को संक्रमण के खतरे से बचाया जाए।
घट गई पर्यटकों की संख्या
शहर के पर्यटन स्थलों को देखने के लिए आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी आई है।कोरोना वायरस संक्रमण के चलते ३ माह पर्यटन स्थल बंद होने के कारण गर्मी की छूट्टियों में पर्यटन स्थलों की सैर करने वाले पर्यटक नहीं पहुंचे। सबसे ज्यादा विदेशी पर्यटकों की संख्या घट गई। हर साल बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भी पर्यटन स्थलों को देखने के लिए पहुंचे।टिकटों की खरीदी नहीं होने से पर्यटन विभाग को भी नुकसान उठाना पड़ा है।
मोबाइल से स्कैन करना होगा क्यूआर कोड
शाही किले पर पर्यटकों के लिए कोई कैश टिकट काउंटर नहीं खोला जा रहा है, जो भी पर्यटक घूमने आ रहा है उसे कोड स्कैन करने की सुविधा स्मारक के बाहर दी जा रही है, मोबाइल पर क्यूआर कोड स्कैन करते ही ऑनलाइन टिकट खरीदने का ऑप्शन खुलते ही बंैक खाते से टिकट की राशि कट रही है।यदि कोई पर्यटक ऐसा करने में असमर्थ होता है या किसी कारणवश वो ऑनलाइन टिकट नहीं खरीद सकता तो उसे वापस लौटना पड़ा रहा है।
रविवार को भी बंद रहे पर्यटन स्थल
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रविवार को लॉकडाउन घोषित होने से पर्यटन स्थलों को भी बंद रखा जा रहा है। सप्ताह में ६ दिन ही पर्यटकों को प्रवेश मिल रहा है। छूट्टी वाले दिन ही पर्यटन केंद्र बंद होने से लोगों मायूस होकर वापस जा रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो