scriptSingle use plastic ban, pollution control board formed a team of three | सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने तीन अफसरों का दल बनाया, करेंगे जांच | Patrika News

सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने तीन अफसरों का दल बनाया, करेंगे जांच

- एक जुलाई के बाद सीधे कार्रवाई

बुरहानपुर

Published: June 25, 2022 05:18:01 pm

बुरहानपुर. एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। विनिर्माण, आयात, भंडारण, वितरण और विक्रय भी पूरी तरह से प्रतिबंधित हो किया जाएगा। इस पर कार्यवाही के लिए मप्र नियंत्रण बोर्ड ने बुरहानपुर के लिए तीन अफसरों का दल गठित कर दिया है। इसमें मुख्य रसायनज्ञ एसएन पाटील, जिला पर्यावरण अधिकारी खंडवा अंकित बघेल और सेम्पलर रामनारायण सिंह है।
इस बार बहुत सख्ती से प्रशासन कार्यवाही के मुड़ में है।
एनजीटी द्वारा बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने और वातावरण का स्वच्छ रखने के उद्देश्य से सरकार एवं एनजीटी ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। इन आदेशों की अव्हेलना पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति या संस्थान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का प्रावधान है।
यह मापदंड तय
सरकार की गाइड लाइन के अनुसार प्लास्टिक की मोटाई 120 माइक्रोन से कम नहीं होनी चाहिए। इससे कम मोटाई वाले प्लास्टिक की चीजों पर प्रतिबंध रहेगा। क्योंकि प्लास्टिक के कारण भूजल रिचार्ज भी नहीं हो पाता है। करीब 20 वर्षों तक प्लास्टिक नष्ट नहीं होता है। इसका नुकसान वातावरण को झेलना पड़ता है।
यह रहेगा प्रतिबंध
इसमें प्लास्टिक स्टिक वाली इयर.बड्स, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की डंडियां, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम की डंडियां, पॉलीस्टाइरीन थर्माकॉल की सजावटी सामग्री, कप.प्लेट, गिलास, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, ट्रे, मिठाई के डिब्बे, आमंत्रण.पत्र, सिगरेट पैकेट को पैक करने वाली रेपिंग फिल्म, 100 माइक्रॉन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक या पीवीसी बेनर और स्टिरर्स का उपयोग नहीं किया जा सकेगा।
ट्रेचिं ग्राउंड पर जमा हो रहा कचरा
शहर से हर दिन अनुमानित 10 टन से ज्यादा कचरा निकलता है। इस कचरे को बोहरडा मार्ग पर बने ट्रेचिंग ग्राउंड पर एकत्र किया जाता है। हर दिन सुबह नगर निगम के कचरा वाहन और ट्रेक्टर.ट्रॉली से कचरा एकत्र होता है। यहां कचरे को अलग.अलग किया जाता है।
- एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध कर दिया गया है। प्रतिबंध की कार्यवाही को लागू कराने के लिए टीम गठित कर दी गई है।
- एसएन पाटील, रसायनज्ञ, बुरहानपुर प्रभारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
Single use plastic ban, pollution control board formed a team of three officers, will investigate
Single use plastic ban, pollution control board formed a team of three officers, will investigate

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खानाIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.