scriptसमाज का बड़ा फैसला : पारिवारिक मामले परामर्शसमिति निपटाएगी | Society's big decision: Family Affairs Consultative Committee will se | Patrika News

समाज का बड़ा फैसला : पारिवारिक मामले परामर्शसमिति निपटाएगी

locationबुरहानपुरPublished: Feb 20, 2020 12:30:24 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– न्यायालय की चौखट तक जाने से पहले सामाजिक स्तर पर मामले सुलझाने का प्रयासभावसार समाज की कार्यकारिणी सभा में अध्यक्ष ने लिए महत्वपूर्ण फैसले

 Society's big decision: Family Affairs Consultative Committee will settle

Society’s big decision: Family Affairs Consultative Committee will settle

बुरहानपुर. इतवारा मालवीय वार्ड क्षेत्र में लगभग आधा किलो मीटर की परिसीमा में भावसार समाज के लोग 2500से अधिक संया में एक साथ निवास करते हैं। इनकी एकजुटता और मजबूत तरीके से बनी रहे इसके लिए समाज में होने वाले छोटे-छोटे पारिवारिक विवाद या पति-पत्नी के बीच के विवाद को अब सामाजिक स्तर पर ही निपटाने का प्रयास किया जाएगा। यह फैसला बुधवार देर शाम इतवार में आयोजित समाज की बैठक में लिया गया।
भावसार समाज के अध्यक्ष एडवोकेट संतोष देवताले ने बताया कि मालवीय वार्ड स्थित भावसार नवीन मंगल भवन परिसर में कार्यकारिणी सभा में समस्त सदस्यों की मौजूदगी में कईफैसले लिए गए। सर्व अनुमति से यह भी निर्णय लिया गया कि हमारे समाज में छोटे.छोटे पारिवारिक विवाद अब सीधे कोर्ट तक नहीं पहुंचेंगे, समाज के वरिष्ठ सदस्य दिलीप चौधरी के नेतृत्व में हम समाज की एक पारिवारिक विवाद परामर्श समिति का गठन कर रहे हैं, जिसमें समाज के किसी भी परिवार के पारिवारिक विवाद को परामर्श समिति के माध्यम से निपटाया जाएगा। इसमें भी संतुष्ठ न होने के बाद वह न्यायालय तक जा सकता है। इसमें महत्वपूर्णपति-पत्नी के विवाद शामिल होंगे। इसके अलावा भी कोईभाई-भाई का विवाद हो या अन्य लेनदेन के मामले हो तो वह उसकी सहमति से समाज स्तर पर रख सकता है।
यह भी लिए महत्वपूर्णफैसले
समाज में 90 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धजन का आगामी माह में आयोजित हिंगलाज जयंती उत्सव समारोह में नागरिक अभिनंदन किया जाएगा। यह सभी वृद्धजन समाज की धरोहर है इसलिए उन्हें समाज धरोहर समान से नवाजा जाएगा। समाज सचिव अनिल पवार एवं कैलाश भागवत ने समस्त समाज बंधुओं को हिंगलाज जयंती उत्सव की रूपरेखा से परिचय करवाया।

ऐसा रहेगा पर्व
हिंगलाज जयंती उत्सव समिति के अध्यक्ष मुकेश मगरे के नेतृत्व में हो रहे चार दिवसीय हिंगलाज जयंती उत्सव में आध्यात्मिक सत्संग, सांस्कृतिक संध्या एवं शोभायात्रा और अंतिम दिवस जात गंगा प्रसादी का आयोजन होगा। शतरंज, कैरम कुर्सी रेस जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं होगी। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता भी होगी।
यह थे मौजूद
इस अवसर पर रूपेश काशीकर, रितेश संत एवं भावसार महिला मंडल की अध्यक्ष अलका जाधव, संगीता देवताले, नीलम पवार, लीलाधर भावसार, दिनेश धारे सहित समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी सदस्य मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो