scriptSP did surprise inspection of police stations at midnight | एसपी का आधी रात को थानों का औचक निरीक्षण | Patrika News

एसपी का आधी रात को थानों का औचक निरीक्षण

locationबुरहानपुरPublished: Dec 29, 2023 01:15:54 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

- थानों के रिकॉर्ड, हवालात, मालखाना, शस्त्रागार आदि का किया निरीक्षण - 2023 वर्ष का अंत नजदीक होने से थाना प्रभारियों को अपराधों, शिकायतों का निराकरण करने एवं सभी तरह की पेंडेंसी खत्म करने के लिए किया निर्देशित - ड्यूटी में लगे स्टॉफ को क्षेत्र के धार्मिक स्थलों, संवेदनशील क्षेत्र, बैंक, एटीएम के साथ क्षेत्र के गुंडा बदमाशों की प्रॉपर चैकिंग करने के दिए निर्देश - थाना शाहपुर एवं कोतवाली का रिकॉर्ड अप टू डेट मिलने पर एक एएसआई एवं थाना कोतवाली की महिला प्रधान आरण् को 500.500 के नगद पुरुस्कार से कि

SP did surprise inspection of police stations at midnight
SP did surprise inspection of police stations at midnight
बुरहानपुर. पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना के निर्देशन में प्रदेश के समस्त जिलों में थाना निरीक्षण किए जा रहे है। पुलिस महानिरीक्षक इंदौर जोन ग्रामीण राकेश गुप्ता एवं पुलिस उपमहानिरीक्षक निमाड़ रेंज खरगोन चंद्रशेखर सोलंकी के मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक महोदय देवेंद्र पाटीदार द्वारा 27-28 दिसंबर की रात्रि के दौरान ग्राउंड पुलिसिंग जानने के लिए थानों का औचक निरीक्षण किया गया।
औचक निरीक्षण के तहत पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना शाहपुर, थाना कोतवाली एवं थाना गणपति नाका का निरीक्षण किया गया। सबसे पहले पुलिस अधीक्षक थाना शाहपुर पहुंचे जहां थाना प्रभारी एवं रात्रि ड्यूटी स्टॉफ उपस्थित मिले। थाने का हवालात चेक करते उसमें आबकारी अधिनियम में गिरफ्तार दो आरोपी बंद थे। पुलिस अधीक्षक द्वारा हवालात का निरीक्षण करते साफ सफाई व कंबलों की स्थिति, हवालात में रोशनी की स्थिति ठीक मिली। उसके बाद पुलिस अधीक्षक थाना कोतवाली क्षेत्र में पहुंचे। कोतवाली क्षेत्र के गश्त में लगे अधिकारी कर्मचारी भी क्षेत्र में ड्यूटी करते मिले। जिन्हें मुस्तैदी से रात्रि गश्त करने, धार्मिक स्थलों, संवेदनशील स्थान, बैंक, एटीएम, क्षेत्र के गुंडा बदमाशों की सतत चेकिंग करने संबंधी निर्देश दिए गए। पुलिस अधीक्षक ने कोतवाली थाने पहुंचकर थाने पर उपस्थित स्टॉफ से चर्चा की जो किसी भी घटना के समय तत्काल रिस्पोंड करने की स्थिति में मिले।
कोतवाली के थाना प्रभारी को बुलाते वे त्वरित रूप से 5 मिनट में थाने पर उपस्थित हो गए। इसके बाद पुलिस अधीक्षक थाना गणपति नाका पहुंचे जहां थाना प्रभारी एवं ड्यूटी स्टॉफ मौजूद थे। पुलिस अधीक्षक द्वारा तीनों थानों के रिकॉर्ड, हवालात, मालखाना चेक किया गया। थाना शाहपुर एवं कोतवाली का रिकॉर्ड व्यवस्थित मिलने पर शाहपुर थाने के एचसीएम एएसआई पुरुषोत्तम विश्वकर्मा एवं थाना कोतवाली की महिला प्रधान आर. लीला तोमर दोनों को 500.500 के नगद पुरुस्कार से पुरस्कृत किया।
अपराधों, शिकायतों का निराकरण, सभी तरह की पेंडेसी खत्म करने के लिए निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया गया जो किसी भी आकस्मिक घटना की स्थिति में त्वरित कार्यवाही करने के लिए अलर्ट मोड़ पर मिला। उनके द्वारा डायल 100 कंट्रोल रूम को डायल 100 के रिस्पॉन्स टाइम की लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो