scriptकफ्र्यू में मुनाफाखोरी का खेल, अफसरों को बेच रहे थे महंगे भाव में दाल और तेल, दुकान सील | Sports of profiteering in curfew, pulses and oil were sold to the off | Patrika News

कफ्र्यू में मुनाफाखोरी का खेल, अफसरों को बेच रहे थे महंगे भाव में दाल और तेल, दुकान सील

locationबुरहानपुरPublished: Apr 22, 2021 11:21:10 am

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– एक पर मुनाफाखोरी और तीन नियमों का पालन नहीं करने पर तीन दुकानें सील- 35 रुपए अधिक किमत में बेचा तेल- प्रशासन ने जारी किए नंबर

Raipur Lockdown News

Raipur Lockdown News: टोटल लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने पर निगम ने बंद कराई दुकानें

बुरहानपुर. बाजार में दुकानदारों द्वारा मुनाफाखोरी और कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं करने की शिकायतें मिलने के बाद प्रशासनिक अफसर ग्राहक बनकर दुकानों पर पहुंचे। तेल और दाल एमआरपी रेट से अधिक दर पर बेचने पर एक और बाजार में भीड़ लगाकर सामान देने पर तीन दुकानों को सील करने की कार्रवाई की गई। प्रशासनिक टीम की 4 दुकानों पर कार्रवाई के बाद बाजार के व्यापारियों में हड़कंप मच गया।
बुधवार को नायब तहसीलदार मंजू डावर, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी भूपेंद्र चोपड़ा ग्राहक बनकर बरकत ट्रेडिंग दुकान पर पहुंचे। 5 लीटर सोयाबीन तेल, एक किलो तुअर दाल को खरीदा गया। सोयाबीन तेल की कीमत 715 होने के बाद भी 750 रुपए में बेचा गया। तुअर दाल 100 रुपए प्रति किलो होने पर 105 रुपए में दी गई। दोनों सामान का दुकानदार द्वारा अफसरों को कच्चा बिल बनाकर दिया गया। एमआरपी रेट से अधिक कीमत में सामान बेचने और मुनाफाखोरी होने पर एसडीएम काशीराम बड़ोल पुलिस बल के साथ कार्रवाई करने के लिए दुकान पर पहुंचे। कोरोना क?र्यू में दुकानदार द्वारा मुनाफाखोरी करने एवं अनुमति पास का उल्लंघन करने पर दुकान को सील किया गया। दुकान के दोनों रास्तों को सील करने की कार्रवाई के दौरान अधिकारियों से बेहस कर रहे दुकानदार को टीआइ ने फटकार भी लगाई।
पुलिस ने दर्ज किया केस
कोतवाली थाना प्रभारी गिरवरसिंह जलोदिया ने बताया कि बरकत टे्रडिंग संचालक मोहम्मद याकूब पिता इस्माइल के खिलाफ धारा 188, 51 आपदा अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। मुनाफाखोरी और कालाबाजारी की धाराएं खाद्य विभाग से जांच प्रतिवेदन मिलने के बाद शामिल किया जाएगा। इस तरह के मामले में आवश्यक वस्तु अधिनियम, बीसी एक्ट सहित अन्य खाद्य वस्तु एक्ट के तहत भी प्रकरण दर्ज किया जा सकता है।
किराना, अनाज और मसाला दुकान सील
प्रशासनिक टीम ने बाजार में घूमकर कोरोना कफ्र्यू और अनुमति पास का उल्लंघन कर रहे तीन दुकानदारों पर भी कार्रवाई की। दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ लगाकर सामान देने, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर अमित सालवानी किराना, अनिस मसाला और गोपीनाथ पोंगा पपड़ी विक्रेता की दुकान को सील कर बंद किया गया। कोतवाली पुलिस ने कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर धारा 188 एवं 51 आपदा अधिनियम के तहत कार्रवाई की।प्रशासनिक टीम के बाजार में घूमकर कार्रवाई करने के बाद बाजार की दुकानें बंद हो गई।
कोरोना के बहाना ग्राहकों से लूट
एसडीएम काशीराम बड़ोले ने बताया कि बाजार में दुकानदारों द्वारा कोरोना कफ्र्यू में एमआरपी रेट से अधिक दाम में सामान देकर मुनाफाखोरी और कालाबाजारी किए जाने की लगातार शिकायतें मिल रही थी। कलेक्टर प्रवीण सिंह के निर्देश पर एक टीम बनाकर कार्रवाई की गई, यह कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी। प्रशासन ने होम डिलेवरी के लिए पास जारी किए है, अनुमति पास का उल्लंघन करने पर भी कार्रवाई करेंगे।
बॉक्स
नायब तहसीलदार ने दूसरी कार्रवाई
नायब तहसीलदार मंजू डावर की ग्राहक बनकर शहर में मुनाफाखोरों को पकडऩे की यह दूसरी कार्रवाई है। पिछले साल भी सेनेटाइजर अधिक कीमत में मिलने की शिकायतों के बाद मंजू डावर एक मेडिकल स्टोर पर ग्राहक बनकर गई थी। सेनेटाइजर अधिक कीमत में मिलने पर कार्रवाई हुई थी।
– एमआरपी रेट से अधिक कीमत पर सामान बेचने पर एक, कोविड गाइडलाइन, अनुमति पास का उल्लंघन करने पर 3 दुकानों को सील कर प्रकरण दर्ज किया गया है।
काशीराम बड़ोले, एसडीएम बुरहानपुर

ट्रेंडिंग वीडियो