scriptमोबाइल पर आंधी-तूफान के अलर्ट का मैसेज, भूकंप, बाढ़, की भी जारी होगी चेतावनी | Patrika News
बुरहानपुर

मोबाइल पर आंधी-तूफान के अलर्ट का मैसेज, भूकंप, बाढ़, की भी जारी होगी चेतावनी

burhanpur news

बुरहानपुरJun 23, 2024 / 05:14 pm

Amiruddin Ahmad

Heavy rain will start in UP from June 24

UP Monsoon Update

बुरहानपुर. बारिश के समय हर व्यक्ति मौसम का अपडेट रखना चाहता है। इसलिए लोगों को नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) द्वारा मोबाइल पर एसएमएस के जरिए मौसम अलर्ट जारी किया जा रहा है। आंधी तूफान में तेज हवा चलने से लेकर भूंकप, बाढ़ की स्थिति होने से पहले ही लोग सुरक्षित हो जाएं।
दरअसल शनिवार को जिलेभर में लोगों के मोबाइल पर एक साथ अलर्ट मैसेज पहुंचा। बुरहानपुर सहित पूर्वी निमाड़, पश्चिम निमाड़ के जिलों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रतार से तेज हवा चलने की चेतावनी दी। यह मैसेज एनडीएमए की तरफ से जारी हुआ था। प्राकृतिक आपदाओं जैसी स्थिति की इस तरह से मैसेज मोबाइल पर मिलने से लोगों को पहले ही सावधान होने का मौका मिलेगा। जबकि शाम 6 बजे के बाद से ही तेज हवा का दौर शुरू हो गया था। तेज हवा चलने पर मोबाइल पर आए मैसेज को लोगों ने गंभीरता से लेकर अपने एवं परिवार की चिंता शुरू कर दी।
बारिश, भूंकप की भी मिलेगी जानकारी
यह अलर्ट ऑटोमैटिक ही मोबाइल पर जारी किए जाएंगे जो मौसमी गतिविधि के अंदर आते हैं। 12 या 24 घंटे के पहले आंधी, तूफान जैसी स्थिति होने पर सूचना दी जाएगी। इस मैसेज को टेलीकयुनिकेशन एंड सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमेटिक्स के साथ तैयार किया है। यह अलर्ट फिलहाल सिर्फ उन क्षेत्रों में भेजा जा रहा है, जो उस मौसमी गतिविधि के अंदर आते हैं। अगर आंधी, तूफान के साथ बारिश और भूंकप की कोई स्थिति बनेंगी तो पहले अलर्ट जारी हो जाएगा।

Hindi News/ Burhanpur / मोबाइल पर आंधी-तूफान के अलर्ट का मैसेज, भूकंप, बाढ़, की भी जारी होगी चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो