Board exam- कोरोना के चलते अब 10वीं और 12वीं के उच्च शिक्षा के लिए जरूरी विषयों की होगी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने लिया निर्णय
लॉकडाउन खत्म होने के बाद तिथि की होगी घोषणा

 

By: tarunendra chauhan

Published: 09 Apr 2020, 12:05 AM IST

बुरहानपुर. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कोरोना वायरस के चलते स्थगित की गई बोर्ड परीक्षा को लेकर नए आदेश जारी किए हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं में उच्च शिक्षा के लिए जरूरी विषयों की ही परीक्षा लॉकडाउन समाप्त होने के बाद होगी। मंडल की ओर से परीक्षा का टाइम टेबल भी घोषित किया जाएगा।

कोरोना वायरस से चलते लगाए गए लॉकडाउन में कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की शेष बची परीक्षा सीमित दायरे में कराने का फैसला लिया गया। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने जिन विषयों में छात्रों को उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए बहुत जरूरी है, सिर्फ ऐसे ही विषयों की परीक्षाएं होंगी। हालाकि परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लॉकडाउन खत्म होने के बाद घोषित की जाएगी।

बोर्ड ने तय किया है कि 10वीं और 12वीं के शेष पेपरों में से केवल उन विषयों की परीक्षा ली जाएगी जो छात्रों के भविष्य के लिए जरूरी हैं। जिन विषयों की परीक्षा नहीं होगी उनका मूल्यांकन करने और माक्र्स देने की अलग से व्यवस्था की जाएगी। इसलिए बोर्ड ने जिन विषयों की परीक्षाएं होगी उसकी सूची में जारी कर दी है।

इन विषयों के पेपर हैं बाकी
10वीं कक्षा के विशिष्ठ भाषा हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू एवं द्वितीय व तृतीय भाषा सामान्य हिंदी के पेपर बचे थे। 12वीं कक्षा के बायोलॉजी, हायर मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीति शास्त्र, कीपिंग एंड एकाउंटेंसी, व्यावसायिक अर्थशास्त्र, क्रॉप प्रोड्क्शन एंड हर्टिकल्चर, एनिमल हस्ब्रेंड्री, मिल्कट्रेंड पॉल्टीफार्मिंग एंड फिसरीज, स्टिल लाइफ एंड डिजाइन,भारतीय कला का इतिहास, शरीर रचना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य, विज्ञान के तत्व, वोकेशनल कोर्स प्रथम, द्वितीय, तृतीय प्रश्न पत्र शामिल हैं।

इन विषयों की नहीं होगी परीक्षा
माशिमं के अनुसार हायर सेकंडरी में सामान्य छात्रों के लिए बायोटेक्नालॉजी और नेशनल स्क्रील्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के आइटी, रिक्योरिटी, ब्यूटी एंड वेलनेस, बैकिंग फाइनेंशियल सर्विस, इलेक्ट्रिकल टेक्नालॉजी हेल्थ केयर, फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स, रिटेल एवं ट्रेवल टूरिज्म विषयों की परीक्षा नहीं होगी।

Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned