ऐसे बच्चों से दूर करेंगे गणित, अंग्रेजी और विज्ञान का भय

शिक्षकों को गणित, हिंदी, अंग्रेजी और विज्ञान का दे रहे प्रशिक्षण
- शिक्षा का स्तर बढ़ाने का प्रयास

ऐसे बच्चों से दूर करेंगे गणित, अंग्रेजी और विज्ञान का भय
शिक्षकों को गणित, हिंदी, अंग्रेजी और विज्ञान का दे रहे प्रशिक्षण
- शिक्षा का स्तर बढ़ाने का प्रयास
बुरहानपुर. शासकीय स्कूलों का परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए कमजोर विद्यार्थियों की निदानात्मक कक्षाएं संचालित की जा रही है। विद्यार्थियों को गणित, हिंदी और अंग्रेजी विषय आसान तरीके से पढ़ाने के लिए स्कूलों के शिक्षकों को मासिक परीक्षण दिया जा रहा है।मास्टर ट्रेनर्स बोर्ड पर लिखकर शिक्षकों को पढ़ाने का सरल तरीका समझा रहे है।
शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में ९१ हाइ स्कूल और हाइ सेकेंडरी स्कूलों के गणित, हिंदी और विज्ञान के शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। गुरुवार सुबह ११ बजे से शुरु हुआ प्रशिक्षण शाम ५ बजे तक चला। मास्टर ट्रेनर्स आनुप सिंह चौहान ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में त्रैमासिक परीक्षा परिणाम को देखते हुए कमजोर विद्यार्थियों की निदानात्मक विशेष कक्षाएं लगाई जा रही है। विद्यार्थियों को बेहतर पढ़ाई के लिए तैयार करने को लेकर राज्य शिक्षा केंद्र ने नया मॉड्यूल तैयार किया है। इसके तहत डी और ई ग्रेड परिणाम में आए विद्यार्थियों के लिए विशेष कक्षाएं लगाकर उन्हें मॉड्यूल के अनुसार पढ़ाई कराई जा रही है। गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के शिक्षकों के लिए तैयार किए गए मॉड्यूल में सरल तरीके से पाठयक्रम को पढ़ाने की जानकारी शामिल है। हर शिक्षक को इसी मॉड्यूल से विद्यार्थियों को पढ़ाना है।
जटिलताओं को आसानी से समझाए शिक्षक
गणित और अंग्रेजी को लेकर विद्यार्थियों के मन में अलग ही भय बना रहता है। कमजोर विद्यार्थियों के मन से विषयों का भय दूर करने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण के माध्यम से सरल अंदाज में पढ़ाना सिखाया जा रहा है।विभिन्न विषयों की जटिलताओं को आसानी समझ सकें। इसके साथ ही अंग्रेजी एवं विज्ञान विषय के कुछ विषयों पर चर्चा की गई।
बीयू१५०१: शिक्षकों को प्रशिक्षण देते मास्टर ट्रेनर्स।

ranjeet pardeshi Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned