scriptआरटीओ के सामने ही स्टार्ट नहीं हो सकी बस, मेकनिक को बुलाकर सुधारा, बस में बैठे यात्रियों को उतारा | The bus could not start in front of the RTO, the mechanic called and | Patrika News

आरटीओ के सामने ही स्टार्ट नहीं हो सकी बस, मेकनिक को बुलाकर सुधारा, बस में बैठे यात्रियों को उतारा

locationबुरहानपुरPublished: Dec 21, 2019 12:17:26 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– आरटीओ और यातायात की संयुक्त कार्रवाही

 The bus could not start in front of the RTO, the mechanic called and improved, the passengers sitting in the bus landed

The bus could not start in front of the RTO, the mechanic called and improved, the passengers sitting in the bus landed

बुरहानपुर. पुष्पक बस स्टैंड पर परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस ने शुक्रवार को संयुक्त कार्रवाही कर ११ बसों के चालान बनाए। बसों के चालकबिना वर्दी में दिखाई दिए। बसों में इमरजेंसी गेट नहीं होने के साथ ही विकलांग यात्री को नीचे बैठाकर यात्रा कराई जा रही थी। यह देखकर सूबेदार ने बस परिचालक को फटकार लगाकर विकलांग को सीट दिलाई। आरटीओं के सामने ही शाहपुर रुट की बस स्टार्ट नहीं हो सकती। यात्रियों को बस से उतारने के बाद मेकनिक को बुलाकर सुधारा गया।
शुक्रवार सुबह ११ बजे आरटीओ सुरेंद्रसिंह गौतम, सूबेदार हेमंत पाटीदार दल के साथ बस स्टैंड पर कार्रवाही करने पहुंचे थे।पहले बसों में बैठे यात्रियों की संया को देखा।उसके बाद बिना वर्दी दिख रहे चालकों के चालान बनाए। बस संचालकों को समय सारणी के अनुसार बसों का संचालन करने की हिदायत भी दी गई।आरटीओं सुरेंद्र ङ्क्षसह ने बताया कि लंबे समय से बस स्टैंड पर समय सारणी के साथ बसों का संचालन नहीं होने की शिकायत मिल रही थी। बस मालिकों सहित चालकों को अपनी बसों का संचालन समय पर करने के निर्देश दिए गए है।बसों के अंदर ओवरलोडिंग और चालक ,परिचालक वर्दी के साथ नहीं दिखाई देने पर ११ चालान बनाए है। सभी बसों में इमरजेंसी गेट भी देखे गए। कुछ बसों में इमरजेंसी गेट नहीं होने पर चालानी कार्रवाही की गईहै।
आरटीओ के सामने ही स्टार्ट नहीं हुई बस
शाहपुर रूट पर चलने वाली बस आरटीओ के सामने ही स्टार्ट नहीं हो सकती।बस का स्टाटर खराब होने से यात्रियों को बस में बैठाकर मेकमिक से कार्य करवाया जा रहा था।यह देखकर सूबेदार ने चालक को फटकार लगाई। बस में बैठे सभी यात्रियों को उतार दिया गया। बस स्टैंड पर मेकनिक के कार्य करने के बाद बस स्टार्ट हुई। आरटीओ ने बस का फिटनेस चेक कर समय समय पर बस का कार्य कराने के निर्देश दिए।
विकलांग को नहीं दी सीट, लगाई फटकार
बस स्टैंड पर कार्रवाही के दौरान एक बस में विकलांग यात्री को नीचे बैठाकर यात्रा कराई जा रही थी। यह देखकर सूबेदार ने बस को रुकवा दिया। परिचालक को फटकार लगाते हुए कहा कि पहले विकलांग और महिलाओं को सीट देना है। उसके बाद दूसरों को सीट देे। विकलांग सीट पर यात्री बैठा होने से चालान बनाया गया।विकलंाग यात्री को बस में सीट दिलाई गई। विकलांग सीट पर विकलांगों को ही बैठाने के निर्देश भी दिए गए।
महाराष्ट्र बसों को खड़े रहने नहीं देते एजेंट
महाराष्ट्र परिवहन की बसों को स्टैंड पर एजेंट खड़े नहीं रहने देने की शिकायत पर आरटीओं और सूबेदार से की गई। महाराष्ट्र परिवहन के बस चालक, परिचालक ने अधिकारियों से शिकायत करते हुए कहा कि महाराष्ट्र की बसों को स्टैंड पर जगह नहीं दी जा रही है।बस खड़ी होने के बाद निजी बसों के एजेंट सवारियां नहीं बैठाने देते है। बसों को खड़ा करने के लिए भी जगह नहीं दी जाती है।महाराष्ट्र परिवाहन की जगह पर निजी संचालकों की बसें खड़ी हो रही है। शिकायत मिलने के बाद आरटीओं ने ऐसे ऐजेंट का नाम बताने को कहा।
आरटीओ ने एक, यातायात ने बनाए १० चालान
बस स्टैंड पर संयुक्त कार्रवाही के दौरान आरटीओं विभाग ने एक और यातायात पुलिस ने १० चालान बनाकर ७ हजार से अधिक राजस्व जमा किया। सबसे ज्यादा चालान बिना वर्दी, अधूरे कागज के बनाए गए। बस चालकों को समय सारणी के अनुसार बसों का संचालन करने की हिदायत दी गई। कार्रवाही के दौरान बस स्टैंड पर अनफिट और ओवरलोडिंग बसों का संचालन होता देखा गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो