scriptकोरोना के खौफ से ट्रेनों में घटी यात्रियों की संख्या, फिर थम न जाए रेल के पहिएं, स्टेशन पर पसरा सन्नाटा | The number of passengers reduced in trains due to fear of Corona, the | Patrika News

कोरोना के खौफ से ट्रेनों में घटी यात्रियों की संख्या, फिर थम न जाए रेल के पहिएं, स्टेशन पर पसरा सन्नाटा

locationबुरहानपुरPublished: May 10, 2021 11:18:48 am

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– यूपी, बिहार, राजस्थान से भी आ रहे यात्री

 The number of passengers reduced in trains due to fear of Corona, then the wheels of the rail will not come to a stand, silence prevails at the station

The number of passengers reduced in trains due to fear of Corona, then the wheels of the rail will not come to a stand, silence prevails at the station

बुरहानपुर. कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे स्टेशन पर सन्नाटा पसरा है।ट्रेनों में यात्रियों की संख्या घटना के बाद लोग महाराष्ट्र, राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों की यात्रा के लिए कराए टिकट कैंसिल करने के लिए पहुंच रहे है। अप और डाउन दोनों की तरफ से ट्रेनें खाली दौड़ रही है, जिससे रेलवे को नुकसान भी हो रहा है। यही स्थिति रही तो आगामी दिनों में कुछ ट्रेनों के पहिएं थमने की संभावना भी है।
बुरहानपुर रेलवे स्टेशन पर 20 स्पेशल ट्रेनों का स्टॉपेज हो रहा है।कोरोना की दूसरी लहर के बाद देशभर में हालात खराब होने के बाद ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या भी तेजी से कम हो गई। अप्रैल, मई माह में होने वाली शादियां कैंसल होने के बाद लोगों ने अपना रिजर्वेशन टिकट भी कैंसिल कराना शुरू कर दिया। रेलवे अधिकारियों के अनुसार प्रतिदिन 10 से 15 रिवर्जेशन टिकट कैंसिल हो रहे है।ट्रेन में यात्रियों की संख्या घटने से सुबह से लेकर शाम तक स्टेशन पर सन्नाटा पसरा हुआ है। केवल ट्रेन पहुुंचने पर कुछ यात्री नजर आते है। दोनों ही तरफ से ट्रेनें खाली दौडऩे के कारण रेलवे को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।
150 से 200 तक सीमित रह गई संख्या
कोरोना संक्रमण काल के पहले रेलवे स्टेशन पर 8 00 से एक यात्री आवागमन करते थे, लेकिन अब इनकी संख्या महज 150 से 200 तक ठहर गई है। इससे रेलवे को मिलना वाला राजस्व भी घट गया है। प्लेटफार्म टिकट बिकना बंद हो चुके हैं, केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियोंं को ही स्टेशन में प्रवेश दिया जा रहा है। जबकि पिछले डेढ़ साल से रेलवे द्वारा जनरल टिकट काउंटर भी बंद कर दिया गया।
क्वॉरंटीन के लिए घरों पर पहुंच रही टीमें
प्रशासन द्वारा रेलवे से यात्रा कर लौट रहे लोगों को होम क्वॉरंटीन किया जा रहा है।रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य एवं नगर निगम की टीमें तैनात होने के बाद यात्रियों के नाम, नंबर एवं पता लिखने के बाद दूसरे दिन सीधे क्वॉरंटीन के बोर्ड घरों पर चस्पा हो रहे है।लोग गलत मोबाइल नंबर न लिखाए इस लिए यहां पर एक नंबर जारी किया गया। पहले इस नंबर पर फोन करना होता। प्रतिदिन की रिपोर्ट नगर निगम और पंचायतों तक पहुंचा कर लोगों की जांच करवाई जा रही है।
बॉक्स
यूपी, बिहार, राजस्थान से जुड़ा है बुरहानपुर स्टेशन
कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए शासन ने 4 राज्यों की बस परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया, जबकि रेलवे के माध्यम से भी महाराष्ट्र, राजस्थान, यूपी और बिहार के लोग बुरहानपुर पहुंचे है।रेलवे स्टेशन मुंबई दिल्ली रेलवे लाइन पर होने के कारण प्रतिदिन करीब 27 से अधिक यात्री यूपी और राजस्थान के लिए यात्रा करते है।स्टेशन पर रूकने वाली 90 प्रतिशत ट्रेनें भी यूपी और बिहार से होकर पहुंचती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो