महाराष्ट्र सीमा से बुरहानपुर आने पर केवल इन्हें मिलेगा प्रवेश

- खेल मैदान या खाली जगह में लगेंगे हाट बाजार
- होली पर्व को देखते हुए प्रशासन ने दिया सहयोग का आश्वासन

By: ranjeet pardeshi

Updated: 17 Mar 2021, 11:27 AM IST

बुरहानपुर.
18 मार्च को जेईई मेंस की परीक्षा आयोजित की गई है। उक्त परीक्षा में बुरहानपुर जिले के छात्र.छात्राएं भी बड़ी सं?या में महाराष्ट्र राज्य जलगांव में जाएंगे। इनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर प्रवीण सिंह ने इनकी वापसी के समय आईडी कार्ड, प्रवेश पत्र दिखाकर प्रवेश ले सकते है। यह सुविधा केवल परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों पर ही लागू होगी।

जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए दो दिन पहले कलेक्टर प्रवीण सिंह ने हाट बाजारों पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए थे, लेकिन इससे दुकानदारों में आक्रोश है। इसे लेकर जिले के हाट बाजार व्यापारी मंगलवार को भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज लधवे से मिलने भाजपा कार्यालय पहुंचे। लधवे ने व्यापारियों की हाट बाजार प्रारंभ करने की मांग को कलेक्टर प्रवीण सिंह के समक्ष रखा और हाट बाजार प्रारंभ करने का आग्रह किया। कलेक्टर ने भी मामले की गंभीरता को देखते हुए नियमानुसार हाट बाजार प्रारंभ करने की अनुमति दी।
जिलाध्यक्ष लधवे ने कहा कि आदिवासियों का प्रमुख त्योहार भगोरिया आने वाला है। इसलिए प्रशासन से अपील की गई कि इस दौरान बाजार लगाने की छूट दी जाए। कलेक्टर ने शर्तों के अनुसार छूट दी है। होली तक हाट बाजार लगाए जाएंगे, लेकिन उन्हें किसी बड़े खुले स्थान या खेल मैदान में बाजरा लगाना होगा। इसके लिए प्रत्येक बाजार की समिति बनाई जाएगी जो सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि का ध्यान रखेगी ताकि कोरोना संक्रमण न फैले। उन्होंने कहा कि होली पर्व पर दुकानदार काफी तैयारी करते हैं। आदिवासी भी बाजारों में खरीदी करने के लिए आते हैं। इसलिए जहां जगह अच्छी होगी वहां बाजार लगाया जाएगा, लेकिन यह सब समिति की देखरेख में होगा। कलेक्टर ने आश्वासन दिया है कि शर्तों के साथ नए आदेश जारी किए जाएंगे।


रात 10 बजे दुकाने बंद का अभी कोई आदेश नहीं, आगामी त्यौहारों के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर लगेगी पाबंदी
- कोतवाली टीआई, बैंक कर्मी, स्कूल छात्रा सहित 14 संक्रमित
- 1144 कुल पॉजिटिव
- मेडिकल मोबाइल यूनिट टीम गठित
बुरहानपुर. कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच सरकार ने भले ही इंदौर-भोपाल में नाइट क?र्यू लगाकर बुरहानपुर में रात 10 बजे तक दुकान बंद करने के आदेश दे दिए हो, लेकिन अभी प्रशासन तक इसके कोई आदेश नहीं आए। इसलिए फिलहाल यथावथ स्थिति रहेगी। प्रशासन आगामी त्योहारों को लेकर जरूरी तैयारी कर रहा है, जहां अब सार्वजकि तौर पर कार्यक्रमों पर पाबंदी लग सकती है। इधर मंगलवार को आए कोरोना की रिपोर्ट में कोतवाली टीआई, खकनार स्कूल की छात्रा, बैंक कर्मी सहित 14 संक्रमित मिले हैं।
कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच प्रशासन ने कमर कस ली है। अब आने वाले त्योहर होली पर प्रशासन पूरी तरह पाबंदी लगने के मुड़ में है। दस दिन बाद आ रहे होली पर्वको सार्वजनिक रूप से होने वाले कार्यक्रम पर पूरी तरह रोक लगेगी। केवल लोग घरों में ही त्योहार मना सकेंगे। प्रशासन इसकी पूरी तरह से रणनीति तैयार कर जल्द आदेश निकालेगा।
यहां मिले कोरोना के मरीज
कोरोना की जद में मंगलवार को फिर 14 संक्रमित आ गए। कोतवाली टीआई गिरवरसिंह जलोदिया सहित, शासकीय उत्कृष्ट कन्या छात्रावास की दो छात्राएं संक्रमित हुई है। इनके साथ की छात्राओं को क्वॉरंटीन किया गया है। न्यू इंदिरा कॉलोनी में 18 वर्षीय युवती, इंदिरा कॉलोनी में 59 वर्षीय पुरुष, 24 वर्षीय युवक, बड़े पोस्ट ऑफिस क्षेत्र में फिर पहले से संक्रमित परिवार से 65 वर्षीय महिला, राइतलाई में 13 वर्षीय बालिका, आदर्शकॉलोनी में 60 वर्षीय पुरुष, संजय नगर में 14 वर्षीय युवक, किला पुलिस लाइन में 49 वर्षीय महिला, तुरकगुराडा में 52 वर्षीय महिला, एसबीआई बैंक नेपानगर 59 वर्षीय पुरुष, इतवारा र्वा में 70 वर्षीय पुरुष संक्रमित निकला है।

अब मेडिकल मोबाइल यूनिट टीम करेंगी काम
कलेक्टर प्रवीण सिंह ने जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी आदेश जारी किया है। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में मेडिकल मोबाइल यूनिट टीम का गठन की है। पॉजिटिव मरीज की जानकारी मिलने पर उनके घर के सदस्यों की स्क्रीनिंग करके उनको होम क्वॉंटीन कर उनका निरंतर फॉलोअप करेंगे एवं लक्ष्ण प्रतीत होने पर संबंधित अधिकारियों को सूचित करेंगे। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को आवश्यकता पडऩे पर उचित उपचार देंगे। आवंटित क्षेत्रों में मृत्यु की जानकारी मिलने पर मृतक के घर पर तत्काल पहुंचकर मृत्यु का कारण पता करेंगे। समस्त परिजन को 7 दिवस के लिए होम आइसोलेशन करेंगे। फीवर क्लीनिक में आए समस्त मरीजों को 7 दिवस तक होम आइसोलेशन कर उनका नियमित फॉलोअप लेंगे।

महाराष्ट्र सीमा पर इन्हें मिली सुविधा
18 मार्च को जेईई मेंस की परीक्षा आयोजित की गई है। उक्त परीक्षा में बुरहानपुर जिले के छात्र.छात्राएं भी बड़ी सं?या में महाराष्ट्र राज्य जलगांव में जाएंगे। इनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर प्रवीण सिंह ने इनकी वापसी के समय आईडी कार्ड, प्रवेश पत्र दिखाकर प्रवेश ले सकते है। यह सुविधा केवल परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों पर ही लागू होगी।

ranjeet pardeshi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned