scriptTreatment plant took shape, 50 mld water can be treated in 24 hours | ड्रोन फोटो : ट्रीटमेंट प्लांट और ताप्ती नदी पर बने डेम ने लिया आकार | Patrika News

ड्रोन फोटो : ट्रीटमेंट प्लांट और ताप्ती नदी पर बने डेम ने लिया आकार

- अक्टूबर तक काम पूरा होने का दावा
- ट्रीटमेंट प्लांट के साथ डेम और इंटेकवेल का काम भी चल रहा साथ
- 131 करोड़ की है योजना

बुरहानपुर

Published: August 04, 2021 11:33:25 am

बुरहानपुर. ताप्ती जलावर्धन योजना ने अब आकार ले लिया है। बसाड़ रोड पर ट्रीटमेंट प्लांट लगभग पूरा होने की ओर है। यहां पर क्लीयरिफ्लोक्यूलेटर प्लांट बना है। जिसमें 50 एमएलडी पानी याने 50 करोड़ लीटर पानी ट्रीट हो सकेगा। यहां से पानी कैनल के माध्यम से पहुंचकर वैज्ञानिक पद्धति से जांच कर पानी टंकियों में सप्लाय किया जाएगा। इसके लिए पूरा प्लांट अलग से तैयार हुआ है। अक्टूबर तक काम पूरा करने का दावा किया है।
2017 में शुरू की गई ताप्ती जल आवर्धन योजना को विश्व बैंक ने प्रदेश सरकार की ग्यारंटी पर स्वीकृत की। जिसका काम दो साल में पूरा हो जाना था। लेकिन डेम की डिजाइन बदलने के साथ तकनीकी खामियां के चलते काम में देरी हुई।

Treatment plant took shape, 50 mld water can be treated in 24 hours
Treatment plant took shape, 50 mld water can be treated in 24 hours
10 एकड़ भूमि में बना प्लांट
बसाड रोड पर शासन द्वारा स्वीकृत 10 एकड़ भूमि पर बडा फिल्टर प्लांट का निमार्ण हुआ है, जिसमें ताप्ती नदी का पानी फिल्टर होकर बुरहानपुर में निर्मित टंकियों तक पहुचेंगा और टंकियों से घरों तक पहुचेंगा। बसाड़ गांव के पास शहर से 7 किमी दूर ताप्ती नदी के तट पर इंटक वेल का निर्माण चल रहा है। जिससे नदी का पानी फिल्टर प्लांट तक पहुचेंगा। ताप्ती नदी में बांध निर्माणाधीन है।
ऐसा है इंटेकवेल
80 मीटर ऊंचाई तक बनने वाले इस इंटेक वेल का निर्माण पूरा होने के बाद यहां 10 किमी पीछे तक ताप्ती में पानी लबालब भरा रहेगा। एक्सपर्ट टीम ने डेम निर्माण के लिए वह जगह चुनी जहां पानी का ज्यादा स्टोरज रहता हो। यह जगह बसाड़ में मिली। डेम से 25 किमी लंबाई के राईजिंग मेन टंकियों तक पहुंचाएंगे। शहरभर में लगभग 243 किमी लंबी पाइप लाइन बिछना है। शहर के 48 वार्डों को 11 झोन में विभाजित किया गया है। जिसे अलग-अलग 12 मीटर ऊंची ओवर हेड टेंक से जोड़ा है।
अक्टूबर तक दावा
निवृत्तमान महापौर अनिल भोसले का कहना है कि योजना को लेकर भोपाल में विश्व बैंक से समझौता हुआ था। अनुबंध में तय हुआ कि योजना में प्रति व्यक्ति के मान से 3431 रुपए खर्च आएगा। इसके हिसाब से 131.39 करोड़ की योजना बनी। 30 साल बाद 2045 तक की 3 लाख 85 हजार की अनुमानित जनसंख्या को ध्यान में रखकर जल आवर्धन योजना को तैयार किया है।
10 एमसीएम का एनीकट
80 मीटर का इंटेकवेल
50 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट
800 से 250 एमएम पाइप लाइन मेन है
22 किमी मेन लाइन
243 किमी डिस्ट्रिब्यूशन लाइन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Sharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावSchool Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहFace Moles Astrology: चेहरे की इन जगहों पर तिल होना धनवान होने की मानी जाती है निशानीSatna: कलेक्टर की क्लास में मिलेगी UPSC की निःशुल्क कोचिंगकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशDwane Bravo ने 'पुष्पा' गाने पर दी डेविड वॉर्नर को टक्कर, खुद को कमेंट करने से रोक नहीं पाए अल्लू अर्जुन

बड़ी खबरें

RRB-NTPC Results: प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले रेल मंत्री, रेलवे आपकी संपत्ति है, इसको संभालकर रखेंRepublic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रRepublic Day 2022: 'अमृत महोत्सव' के आलोक में सशक्त बने भारतीय गणतंत्रकिरन रिजिजू का बड़ा बयान, अरुणाचल प्रदेश से लापता युवा को जल्द रिहा करेगा चीनUP Assembly Elections 2022 : आरपीएन सिंह-जितिन प्रसाद पर जमकर बरसे अजय लल्लू, कहा ऐशोआराम करने वालों की कांग्रेस को जरूरत नहींIPL 2022: शिखर धवन को खरीद सकती हैं ये 3 टीमें, मिल सकते हैं करोड़ों रुपए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.