scriptupsc result 2021 selected ias officers arijit mahajan | बेटा आइएएस अफसर बना तो ढोल-ढमाके से हुआ गांव में स्वागत | Patrika News

बेटा आइएएस अफसर बना तो ढोल-ढमाके से हुआ गांव में स्वागत

स्वच्छता अभियान की सफलता देख आइएएस अफसर बनने की ठानी, खकनार में दादा पटवारी थे, अब पोता बन गया आइएएस अफसर

बुरहानपुर

Updated: June 17, 2022 04:26:31 pm

बुरहानपुर. यूपीएससी (upsc 2021) की परीक्षा में खकनार के युवक ने भी 204वीं रैंक लाकर बुरहानपुर का नाम रोशन कर दिया। दादा भागवत महाजन गांव में पटवारी थे, अब पोता आइएएस अफसर बन गया। जब पोता गांव आया तो ग्रामीणों को बड़ा गर्व महसूस हुआ और बैंड बाजे के साथ जोरदार स्वागत किया। यह युवक है खकनार निवासी अर्जित पिता विजय महाजन (arijit mahajan)। ऐसे तो अर्जित के पिता विजय महाजन इंदौर में बिजली ट्रांसमिशन लाइन के कंस्ट्रक्शन का काम करते हैं। इसलिए अर्जित भी तीसरी तक पढ़ाई बुरहानपुर में करने के बाद इंदौर चला गया। यहां 12वीं के बाद तक प्रशासनिक अफसर बनने के बारे में नहीं सोचा था। यहां से आइआइटी दिल्ली बीटेक में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर इंदौर लौटे।

burhanpur-1.png

यहां पैतृक मकान

अर्जित का खकनार में पैतृक मकान है। अभी दादी दादी लक्ष्मीबाई, काका मनोज महाजन और बुरहानपुर में संतोष महाजन व लोनी में किशोर महाजन निवास करते हैं। किशोर महाजन ने बताया कि लोनी में अर्जित के आगमन में ढोल-ताशे के साथ स्वागत किया। परिवार में मां उदिता महाजन है।

युवाओं को मिली प्रेरणा

अर्जित के आईएएस अफसर बनने के बाद गांव के कई युवा अर्जित से मिलने पहुंचे। अर्जित ने बताया कि प्रशासनिक सेवा में जाने के लिए सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता। इसलिए कई युवा आगे बढ़ नहीं पाते। सही मार्गदर्शन और सुविधाएं मिलने पर राह आसान हो जाती है।

2020 में दी थी पहली परीक्षा

अर्जित बताते हैं कि सफाई के मामले में इंदौर बहुत पिछड़ा था। 2017 में स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर नंबर वन पर आ गया। यहां के प्रशासनिक अफसरों ने किस तरह से मेहनत कर सफाई के मामले में समाज में एक बड़ा बदलाव ला दिया। बस यहीं से मेरी रुचि इसमें बढऩे लगी। मैंने भी ठान लिया कि अच्छे काम के लिए बड़ा बदलाव करना है, तो अफसर बनना चाहिए।

2020 में यूपीएससी में 521वीं रैंक आई। परीक्षा तो क्लीयर कर ली। इंडियन ऑडिट एंड अकाउंट सर्विस मिली इसे जॉइन भी किया। लक्ष्य बड़ा था। इसलिए 2021 में फिर परीक्षा दी और 204वीं रैंक लगी। अब बेहतर स्थिति में रहा। पहले दादा हमारे प्रशासनिक सेवा में थे, उनके बाद अब मैं प्रशासनिक कार्य में सेवा दूंगा।

अब आगे क्या : अर्जित महाजन ने बताया कि अगस्त में जॉइनिंग होगी। मसूरी में फिर ट्रेनिंग दी जाएगी। कैडर अलॉट होगा। पहली पोस्टिंग एसडीएम के रूप में होगी। इसके बाद आगे प्रमोशन लेते हुए कलेक्टर बनने की राह बनेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.