गर्मी की छुट्टियां: घूमने, मौज-मस्ती के साथ घर खरीदने का सुनहरा मौका

गर्मी की छुट्टियां: घूमने, मौज-मस्ती  के साथ घर खरीदने का सुनहरा मौका

राकेश यादव, सीएमडी, अंतरिक्ष ग्रुप

नई दिल्ली। गर्मी की छुटि्टयां शुरू होने वाली है। मतलब लंबी छुट्टियों में ढेर सारी मौज-मस्‍ती और घूमने का सिलसिला परवान चढ़ने वाला है। आप इस मौके का फायदा उठाकर घूमने के साथ अपनी पसंद की प्रॉपर्टी ढूढने और खरीदने में कर सकते हैं। ऐसा इसलिए कि आपके पास समय की कोई कमी नहीं होगी। वहीं दूसरी ओर पिछले दो महीनों से आम चुनाव के कारण प्रॉपर्टी बाजार ठ‍हरा हुआ है। ऐसे में डेवलपर्स पास बिक्री दवाब बना हुआ है। आप इस सुनहरे अवसर का फायदा उठाकर कम बजट में अच्‍छी डील हासिल कर सकते हैं।

गर्मी के मौसम में घर खरीदने पर मिलेंगे ये फायदे

आमतौर पर भारत में सबसे अधिक घर की खरीदारी त्‍योहारी सीजन यानी अक्‍तूबर से लेकर जनवरी तक होती है। बहुत कम लोग गर्मी में घर खरीदने की सोचते हैं। इस कारण गर्मी में घर की बिक्री सुस्‍त ही रहती है। ऐसे में अगर आप घर की खरीदारी करने जाते हैं तो आपको अच्‍छी डील आसानी से मिल सकता है क्‍योंकि डेवलपर्स पर बिक्री करने का दबाव होता है। बहुत संभावना है कि आपको कम कीमत में अच्‍छी लोकेशन पर फ्लैट मिल जाए। वहीं त्‍योहारी सीजन में आपको उसी प्रॉपर्टी के लिए अधिक निवेश करना होगा।

बिना मांगे कई तरह की छूट संभव

गर्मियों में बिक्री बढ़ाने के लिए डेवलपर्स से आपको बिना मांगे कई ऑफर्स मिल सकते हैं। वह आपको फ्लैट का इंटीरियर से लेकर कई तरह की छूट ऑफर कर सकता है। अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप भी इस बार कई तरह के ऑफर दे रहा है। होम बायर्स हमारे रेडी टू मूव और अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन प्रॉपर्टी में इसका फायदा उठा सकते हैं।

पूरे परिवार के साथ मकान देखने का संयोग

गर्मी में घर सर्च और फाइनल करने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप अपने पूरे परिवार के साथ घर को पसंद या नापसंद कर सकते हैं। आपके बच्‍चे साथ में होंगे। वह सोसाइटी में मिलनी वाली सुविधओं से रूबरू होंगे। वहीं आप गर्मी में सोसाइटी के बारे में आसानी से अधिक जानकारी ले पाएंगे कि यहां का लाइफस्‍टाइल कैसा है या होगा? अगर सोसाइटी रेडी टू मूव है तो आप आसानी से कई लोगों से फीडबैक ले पाएंगे। ये फायदा आपको सर्दी या त्‍योहारी सीजन में नहीं मिल सकता है।

वक्‍त की कोई कमी नहीं

गर्मी की छुट्टियों में आपके पास वक्‍त की कोई कमी नहीं रहता है। आप अपनी पसंद का फ्लैट देखने में समय दे सकते हैं। पसंद आने पर आप डेवलपर से अच्‍छे तरीके से मोल-तोल भी कर सकते हैं।

जीएसटी-सस्‍ते लोन का फायदा भी

एक अप्रैल से जीएसटी की दरें निर्माणाधीन प्रॉपर्टी पर घटी है। वहीं दूसरे ओर होम लोन पर भी ब्‍याज दर कम हुई है। इसका फायदा उठाने का यह सबसे माकूल वक्‍त है। अगर आप इंतजार करते हैं तो अगले दो तीन महीनों में प्रॉपर्टी की कीमतें बढ़ना तय है क्‍योंकि डेवलपर्स का अब इनपुट क्रेडिट का लाभ नहीं ले पाएंगे। यानी लागत बढ़ेगी जिसकी भरपाई कीमत बढ़ाने से संभव होगा। वहीं कई रिपोर्ट में मांग बढ़ने की बात कही गई लेकिन नए प्रोजेक्‍ट की लॉन्चिंग में कमी आई है। इसका भी असर बाजार पर आने वाले समय में देखने को मिलेगा।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned