सोना खरीदेने का ये है बेहतर समय, अक्षय तृतीया पर ऐसे करें निवेश

सोना खरीदेने का ये है बेहतर समय, अक्षय तृतीया पर ऐसे करें निवेश

Manish Ranjan | Publish: May, 03 2019 01:07:05 PM (IST) | Updated: May, 03 2019 01:07:06 PM (IST) बिजनेस एक्सपर्ट कॉलम

  • अक्षयतृतीया पर क्यों खरीदते हैं सोना
  • इस अक्षयतृतीया सोना खरीदना कितना फायदेमंद
  • सोना खरीदने का क्यों है ये बेहतर समय

नई दिल्ली। बुलियन बाजार के लिए इस साल की शुरुआत अच्छी रही थी, लेकिन फेडरल रिजर्व दवारा नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने के इशारे के बाद मार्च माह में सोने के भाव ने अपने बढ़त को गंवा दिया है। हमें लगता है कि वैश्विक आर्थिक मंदी, बढ़ते अनिश्चित्ताओं और केंद्रीय बैंक की लिवाली से सोने में बढ़त जारी रह सकती है। निवेश डिमांड भी तेजी से बढ़ रहा है जिसके तहत फड्स और ईटीएफ में खरीदारी बढ़ेगी। वैश्विक बाजार के भाव की तुलना में घरेलू बाजार में भाव अभी भी बेहतर लग रहे हैं। इसके पीछे की वजह डॉलर के मुकाबले रुपए का भाव है जोकि इस साल की शुरुआत से हल्के दबाव में है। इसी वजह से घरेलू बाजार का भाव थोड़ा उंचा रहा है।

ये भी पढ़ें: TRAI ने दिया भारती एयरटेल को निर्देश, जल्द साझा करे अपना सभी डाटा


अक्षय तृतीया अभी भी सोना खरीदने के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है। हमने देखा है कि औसतन पिछले 10 सालों में सोने में निवेश से सालाना 8 फीसदी का रिटर्न मिला है। हमारा मानना है कि पिछले कुछ सालों में हल्की मंदी के बावजूद भी सोने में निवेश से अच्छा रिटर्न मिल सकता है, क्योंकि मैक्रो स्तर पर कुछ अर्थव्यवस्थाओं की रफ्रतार धीमी पड़ेगी। इस वजह से मेटल में खरीदारी बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें: आपके पास भी हैं डेड अकाउंट तो जल्दी कर लें बंद, नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं ये नुकसान


उम्मीद के हिसाब से ही फेडरल रिजर्व ने नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है और भविष्य में जरूरत के मुताबिक इसमें बदलाव करने की तरफ इशारा भी किया है। फेड चेयरमैन ने कहा है कि कम मुद्रास्फिति की वजह से केंद्रीय बैंक को यह फैसला लेना पड़ा है। इसके विपरीत, यदि आर्थिक आंकडों में गिरावट आती है तो ब्याज दरों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इसी तरह, इसीबी ने भी इस साल ब्याज दरों में कोई बड़े बदलाव करने से बचा है। एक तरफ, आर्थिक मंदी की चिंता में केंद्रीय बैंक सतर्क हो रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ आर्थिक आंकड़े नीतिगत कदम में दिर्खा नहीं दे रहे हैं


इस साल, हमें उम्मीद है कि गोल्ड ट्रेड साकारात्मक रहेगा और 32,500 के आसपास ट्रेड करेगा। यदि इस आंकड़े को यह पार करता है तो सोने का भाव 35,000 के पार जा सकता है। इस प्रकार आने वाले कुछ सालों में सोने का भाव 40,000 के पार भी जा सकता है। इस समय कोई सोने में निवेश शुरू कर सकता है।

 

सोने का प्रदर्शन: अक्षय तृतीय पर साल-दर-साल के हिसाब से
अक्षय तृतीया कीमत में कितना बदलाव हुआ (फीसदी में)
04/01/2015 26,960 -6.44
05/09/2016 29855 10.74
4/28/2017 28873 -3.29
4/18/2018 31,118 7.78
4/25/2019 31,760 2.00

 

business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned