अापको अमीर बनने से रोक रही हैं ये 6 बुराइयां, इस दशहरे पर रावण के साथ करें इनका भी दहन

अापको अमीर बनने से रोक रही हैं ये 6 बुराइयां, इस दशहरे पर रावण के साथ करें इनका भी दहन
Sujatha Ahlawat

Manish Ranjan | Publish: Oct, 19 2018 12:39:00 PM (IST) | Updated: Oct, 19 2018 12:39:01 PM (IST) बिजनेस एक्सपर्ट कॉलम

खरीदारी करने से पहले, क्रेडिट से जुड़ी इन छः बुराइयों का ध्यान रखना चाहिए, जो आपके सिबिल स्कोर को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकती हैंः

नई दिल्ली। नवरात्रि, दशहरा और इसके बाद के त्यौहारों की भारतीय कैलेंडर में सबसे उत्सुकतापूर्वक प्रतीक्षा होती है। त्यौहारों के अवसर पर हम अपने परिजनों को कपड़ें, गैजेट्स और गहने उपहारस्वरूप भेंट करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, विभिन्न निर्माता, खुदरा विक्रेता और आॅनलाइन शाॅपिंग पोर्टल्स इस अवसर पर आकर्षक आॅफर्स, छूटों, पुरस्कारों, रिवार्ड प्वाॅइंट्स एवं अन्य चीजों की पेशकश कर रहे हैं। हालांकि हम में से अधिकांश लोग अपने क्रेडिट कार्ड्स का उपयोग अधिक पैसों की खरीदारी कर सकते हैं, लेकिन इस बात की भी संभावना है कि इन सभी पेशकशों के लालच में, क्रेडिट को लेकर सर्वाधिक सजग रहने वाले ग्राहक भी फाल्टर हो सकते हैं। स्पष्ट रूप से क्रेडिट से जुड़ी सामान्य-से-सामान्य गलतियां आपके क्रेडिट प्रोफाइल को प्रभावित कर सकती हैं और आपके सिबिल स्कोर को नीचे ला सकती हैं। यहां यह बताया जा रहा है कि ऐसा किस प्रकार से हो सकता हैः आपके सिबिल स्कोर से आपके ऋण व्यवहार का पता चलता है, और यह एक ऐसा कारक है जिसे कोई भी ऋणदाता ऋण की स्वीकृति देने से पूर्व ध्यान में रखता है। यदि आपका सिबिल स्कोर अधिक है, तो आपको तेजी से और सस्ते में ऋण मिल सकता है, जबकि कम सिबिल स्कोर वाले लोगों को भविष्य में ऐसे वक्त में ऋण लेने में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, जब आपको इसकी सबसे अधिक जरूरत हो।

इसलिए, खरीदारी करने से पहले, क्रेडिट से जुड़ी इन छः बुराइयों का ध्यान रखना चाहिए, जो आपके सिबिल स्कोर को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकती हैंः

1 क्रेडिट का क्षमता से अधिक उपयोग - आपके ईएमआई और आय का अनुपात, आपके कुल ऋण के ईएमआई और आपकी शुद्ध मासिक आय के बीच तुलना करता है और यह आपके ऋण संबंधी स्वास्थ्य का विश्वसनीय है। सामान्य नियम के अनुसार, सुनिश्चित करें कि आपकी ईएमआई आपकी शु़द्ध मासिक आय के 30 प्रतिशत के भीतर हो। यदि आप और अधिक ऋण लेने के बारे में सोचते हैं, तो आप अपनी ऋण क्षमता के अधिकतम उपयोग के लिए जोखिम खड़ी करते हैं।

2 भुगतान की तय तिथि पर भुगतान न कर पाना - यदि आपने एक भी किश्त का भुगतान समय से नहीं किया तो इसके कई परिणाम हो सकते हैं - जुर्माना और/या ब्याज शुल्क, आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में बकाया और इन सब के साथ-साथ आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव। अपनी बकाया राशि का बिल्कुल समय से भुगतान करें, हर बार स्वयं को ऋण को लेकर सतर्क रखें, ताकि आप झंझटरहित रह सकें।

3 अपनी ऋण सीमा का अधिकतम उपयोग करना - नियमित रूप से अपने कार्ड पर उपयोतगिता सीमा का अधिकतम उपयोग अत्यधिक ऋण लालच को दर्शाता है - जिसे ऋणदाताओं द्वारा नकारात्मक रूप से देखा जा सकता है। यदि आप स्वस्थ अनुपात और अपने स्कोर पर पड़ने वाले किसी भी प्रभाव को कम करना चाहते हैं, तो अपने कार्ड से अपनी ऋण उपयोग सीमा का 30 प्रतिशत तक खर्च करें।

4 कई क्रेडिट कार्ड्स का होना - क्या आप अपनी खर्च करने की क्षमता को बढ़ाने या आकर्षक कैशबैक आॅफर्स हासिल करने के लिए, नये क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं? इस पर दोबारा विचार कर लें। अलग-अलग ऋण दाताओं से एक से अधिक क्रेडिट कार्ड्स के लिए आवेदन देने को आर्थिक दबाव के रूप में देखा जा सकता है।

5 अत्यधिक अप्रत्याभूत ऋण - प्रत्याभूत ऋणों में प्रकट संपाश्र्विक होता है, जबकि अप्रत्याभूत ऋणों में कोई भी संपाश्र्विक नहीं होता है, इसलिए यह अधिक जोखिमपूर्ण होता है। इसके बजाये, अपने क्रेडिट प्रोफाइल में दोनों का अच्छा मिश्रण रखें।

6 गारंटीदाता की स्थिति - किसी और के ऋण के लिए गारंटर बनने पर, न केवल आप भी समान रूप से उनकी चुकौती सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, बल्कि कर्जदार द्वारा भुगतान न किये जाने की स्थिति में आपको स्वयं भुगतान करना पड़ेगा। यदि किसी भी किश्त का भुगतान समय से नहीं हो पाता है, तो यह आपके क्रेडिट रिपोर्ट में दिखाई देगा, इस प्रकार, आपके क्रेडिट स्कोर को भी नकारात्मक तरीके से प्रभावित करेगा। इसलिए, किसी का भी गारंटीदाता बनने से पहले अच्छी तरह से सोच लें, और इस बात का रिकाॅर्ड रखें कि आप कितने ऋणों के लिए गारंटीप्रदाता हैं।

ऋण संबंधी इन बुराइयों से बचें और अच्छे ऋण व्यवहार के साथ, त्यौहारी मौसम की सकारात्मक तरीके से शुरूआत करें। ऋण को लेकर अनुशासित रहें, लगातार अपने सिबिल स्कोर व रिपोर्ट पर नजर रखें और अपना स्कोर अधिक बढ़ाने की कोशिश करें, ताकि आपको आपके आवश्यकता के समय में ऋण हासिल हो सके।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned