script

कम है सिबिल स्कोर तो एेसे करें पर्सनल लोन के लिए आवेदन

locationनई दिल्लीPublished: May 24, 2018 05:39:41 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

Vikram Raichura, CEO, Infinite8

cibil socre

कम है सिबिल स्कोर तो एेसे करें पर्सनल लोन के लिए आवेदन

शादी की योजना बनाने से लेकर छुट्टियों की योजना बनाने तक, हर कोई अपने सपनों को पूरा करने के लिये एक वित्तीय लड़ाई लड़ता है। अधिकतर मामलों में लोगों को शायद यह लगता है कि पर्सनल लोन लेकर उनकी जरूरतें जल्दी ही पूरी हो जायेंगी। लेकिन जैसा कि प्रोमोशनल विज्ञापनों में कहा जाता है, क्या वाकई में पर्सनल लोन पर फौरन मंजूरी मिलना उतना आसान होता है? आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।


वित्तीय संकट में पर्सनल लोन सबसे अधिक मददगार

वित्तीय संकट की घड़ी में पर्सनल लोन काफी मददगार साबित हो सकते हैं। उम्र, पेशा, आमदनी और ऋण चुकाने की क्षमता जैसी सामान्य योग्यता मानकों के अलावा एक और महत्वपूर्ण कारक है, जिसका आपके आवेदन पर सीधा असर पड़ता है। यह महत्वपूर्ण कारक है- आपका सिबिल स्कोर। किसी भी व्यक्ति का सिबिल स्कोर उसके वित्तीय सफर में एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कर्जदाता के लिये पहली छवि के रूप में काम करता है। व्यक्ति का सिबिल स्कोर जितना ज्यादा होता है, लोन मंजूर होने की संभावना भी उतनी अधिक होती है। हालांकि, कई बार कुछ निश्चित वित्तीय उतार-चढ़ाव के कारण सिबिल स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे बाद में पर्सनल लोन के लिये आवेदन करते समय बैंक के सामने आपकी बुरी छवि बनती है।


पर्सनल लाेन लेते वक्त इन बातों का रखे ध्यान

इसलिये ऐसे वित्तीय संगठनों या बैंकों पर नजर रखने की सलाह दी जाती है, जो न्यून सिबिल स्कोर पर पर्सनल लोन देने के इच्छुक होते हैं। लोन के लिये आवेदन करने से पहले व्यक्ति को विभिन्न सिबिल स्कोर पर अलग-अलग बैंकों द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले विभिन्न लोन विकल्पों का पता लगाना चाहिये। यदि अपने सिबिल स्कोर के कारण आप कुछ तरह के लेंडर्स के विकल्पों तक ही सीमित हैं जिन्हें उच्च जोखिम वाले कर्जदारों में महारत हासिल है, तब भी आपको इस बात को लेकर सतर्क होना चाहिये कि आप किसके साथ बिजनेस करना चाहते हैं यानी आप किससे लोन लेना चाहते हैं। शाॅर्ट टर्म पे डे लेंडर्स से बचें, क्योंकि उनके द्वारा पेश किये जाने वाले लोन की फीस बहुत अधिक होती है। आत्मनिर्भर संगठन, जोकि अपनी ऋण योजनाओं को लेकर सहयोगी होने का दिखावा करते हैं, आमतौर पर कर्ज लेने वालों को लोन से जुड़े अपेक्षित करों के साथ परेशान करते हैं।

 

बाजार के मौजूदा परिदृश्य को देखते हुये, कर्ज लेने वालों के लिये उनके लोन आवेदन एवं प्रक्रियाओं में पारदर्शिता रखना बेहद जरूरी है। एक ऐसे प्लेटफाॅर्म की जरूरत बढ़ रही है, जो कर्ज लेने वालों के लिये उनके सिबिल स्कोर और लोन चुकाने की उनकी क्षमता के आधार पर एक वन-स्टाॅप समाधान की पेशकश करें। इसके अलावा, बैंकों और वित्तीय संस्थानों को उनके पर्सनल लोन्स पर अन्य फायदों की पेशकश भी की जानी चाहिये। इनमें लचीली अवधि और वैरिएंट सिबिल स्कोर्स के साथ उधारकर्ताओं के लिये प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें शामिल हैं। पारदर्शिता, लचीलता और सुरक्षा का एक सम्पूर्ण पैकेज निश्चित रूप से लोन बाजार के मानकों को बेहतर बनायेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो