रेलवे यात्रियों को बड़ी राहत: तत्काल टिकट कैंसिल पर मिलेगा पूरा पैसा, जाने कैसे

prashant jha

Publish: Feb, 15 2018 04:57:06 PM (IST)

Business
रेलवे यात्रियों को बड़ी राहत: तत्काल टिकट कैंसिल पर मिलेगा पूरा पैसा, जाने कैसे

रेलवे के नए नियम के मुताबिक अब तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर यात्रियों को पूरा किराया मिलेगा।

नई दिल्ली: रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेलवे के नए नियम के मुताबिक अब तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर यात्रियों को पूरा किराया मिलेगा। हालांकि इसके लिए सरकार ने कुछ शर्तें तय किए हैं। इससे रेलवे में सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों को फायदा होगा। आइए जानते हैं रेलवे के नए नियम

3 घंटों की देरी से पहुंचने पर पैसा रिफंड
ट्रेन अगर स्टेशन पर तीन घंटे देरी से पहुंचती है या तीन घंटे की देरी से खुलती है तो यात्री अपना तत्काल टिकट कैंसल कराकर अपना पूरा पैसा रिफंड करा सकते हैं।

रूट में बदलाव करने पर पैसा रिफंड
रेलवे की दूसरी शर्त है कि अगर किसी ट्रेन को रुट डायवर्ट किया जाता है और यात्री इसके चलते यात्रा नहीं करना चाहता तो भी टिकट कैंसिल कराकर अपना पूरा पैसा वापस पा सकता है।

बोर्डिंग स्टेशन से होकर नहीं जाने पर पैसा रिफंड
ट्रेन के रुट में बदलाव की वजह से अगर कोई ट्रेन बोर्डिंग स्टेशन से नहीं जाती है तो उस हालात में भी 100 फीसदी रिफंड किया जाएगा।

कोच डैमेज होने पर पैसा रिफंड
अगर किसी यात्री को टिकट बुकिंग के बाद जानकारी मिलती है कि वह जिस कोच में यात्रा करने वाला है और वह डैमेज हो गया है तो उस स्थिति में भी टिकट कैंसिल कराकर पूरा पैसा पाया जा सकता है।

बोगी अटैच नहीं होने पर पैसा रिफंड
अगर तत्काल कोटे के कोच को ट्रेन में अटैच नहीं किया और यात्री को उसकी बुकिंग क्लास के हिसाब से यात्रा की सुविधा नहीं मिली तो भी रेलवे 100 फीसदी रिफंड देगा।

बुकिंग क्लास में नहीं मिली यात्रा की सुविधा
अगर यात्री को बुक टिकट वाले क्लास में यात्रा की सुविधा नहीं मिल रही तो उस स्थिति में भी यात्री को सौ फीसदी रिफंड मिलेगा। बता दें कि फिलहाल तत्काल टिकट को कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है।

1
Ad Block is Banned