scriptगौतम अडानी को एक और झटका, शेयर्स में गिरावट के बीच Adani Enterprises FPO से भी निवेशकों ने बनाई दूरी | Another blow to Gautam Adani, amid fall in shares investors also distanced themselves from Adani Enterprises FPO | Patrika News

गौतम अडानी को एक और झटका, शेयर्स में गिरावट के बीच Adani Enterprises FPO से भी निवेशकों ने बनाई दूरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 30, 2023 06:44:16 pm

Adani Group के शेयर्स पहले से ही हिंडनबर्ग की रिपोर्ट की मार झेल रहे हैं। वहीं अब Adani Enterprises का FPO भी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट की चपेट में आ गया है। जिससे निवेशक दूरी बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं।

another-blow-to-gautam-adani-amid-fall-in-shares-investors-also-distanced-themselves-from-adani-enterprises-fpo.jpg

Another blow to Gautam Adani, amid fall in shares investors also distanced themselves from Adani Enterprises FPO

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद से Adani Group के Shares में लगातार गिरावट जारी है, जिसके कारण लगातार कंपनियों के मार्केट कैप भी घट रहा है। इसके साथ ही इन कंपनियों के निवेशकों को भी काफी नुकसान हो रहा है। वहीं गौतम अडानी की की नेट वर्थ भी लगातार घटते जा रहा है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार हाल ही में गौतम अडानी की हाल ही में नेट वर्थ में 20.8 विलियन डॉलर की कमी आई है, जिसके बाद अब गौतम अडानी की कुल नेट वर्थ 92.7 विलियन डॉलर ही रह गई है।
इसी बीच गौतम अडानी को एक और झटका लगा है, जिसमें अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के फॉलोऑन पब्लिक ऑफर (FPO) से निवेशक दूरी बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं। FPO इश्‍यू के दूसरे दिन दोपहर 4 बजे तक यह सिर्फ 2% ही सब्‍सक्राइब हुआ है। रिटेल निवेशकों का हिस्सा मात्र 0.04% ही सब्‍सक्राइब हुआ है। फॉरेंसिक फाइनेशियल रिसर्च फर्म Hindenburg की रिपोर्ट के पहले Adani Enterprises FPO को अच्छा रिस्पांस मिलने का अनुमान लगाया जा रहा था, लेकिन रिपोर्ट से खराब हुआ सेंटीमेंट का असर FPO में पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है।
यूएई की लिस्टेड कंपनी IHC ने अबतक लगाई सबसे बड़ी बोली
यूएई की दिग्गज लिस्टेड इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (IHC) ने Adani Enterprises FPO में सबसे बड़ी बोली लगाई है। IHC ने इस FPO में 40 करोड़ डॉलर (3261.29 करोड़ रुपए) का निवेश किया है। IHC यूएई की राजधानी अबूधाबी में स्थित है और वहां की सबसे अधिक मार्केट कैप वाली कंपनियों में शुमार है।
 
क्या है FPO का प्राइस बैंड
अडानी इंटरप्राइजेज ने FPO का प्राइस बैंड 3112-3276 रुपए रखा है। निवेशक कम से कम 4 FPO शेयरों के लिए और उसके बाद 4 FPO शेयरों के मल्‍टीपल में बोली लगा सकते हैं। अडानी इंटरप्राइजेज के FPO में 35% कोटा रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व है।
FPO को लेकर ग्रे मार्केट में एक भी क्रेज नहीं
अडानी इंटरप्राइजेज के FPO के लिए ग्रे मार्केट में एक भी क्रेज नहीं दिखाई दे रहा है। शुक्रवार को 100 रुपए था, जो आज फ्लैट हो गया है। यानी कि अपर प्राइस बैंड 3276 रुपए के लिहाज से यह फ्लैट या गिरावट के साथ मार्केट में लिस्‍ट हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो