scriptबैंकों ने तो खूब लूट लिया, अब आपके पास है बैंकों को लूटने का सुनहरा मौका | Patrika News
कारोबार

बैंकों ने तो खूब लूट लिया, अब आपके पास है बैंकों को लूटने का सुनहरा मौका

4 Photos
6 years ago
1/4

नई दिल्‍ली। आज हम आपके लिए एक बेहद ही ज़रूरी और महत्वपूर्ण खबर लेकर आए हैं। जिसे फॉलो करके आप बैंक के साधारण बचत खाते के मुकाबले अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। बाज़ारों के जोखिम पर कभी भी कम सैलरी या कम आय वाले लोगों को रिस्क नहीं लेना चाहिए।

2/4

ऐेसे में छोटी सैलरी या कम आय वाले लोगों को भारत सरकार के पोस्ट ऑफिस में भी किसी छोटी बचत स्कीम को चुन सकते हैं। यहां पैसे लगाने से आपको बैंकों के मुकाबले अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं। डाक घर में पैसा लगाने वाली स्कीम की सबसे अच्छी और खास बात ये है कि आप यहां महज़ 10 रुपये प्रति महीने भी निवेश कर सकते हैं। डाक घर में इस स्कीम को आरडी या रेकरिंग डिपॉजिट कहते हैं।

3/4

बता दें कि आरडी पर 1 साल की अवधि से लेकर 5 साल तक की अवधि में देश के विभिन्न बैंक जैसे एसबीआई, देना बैंक, केनरा बैंक, इलाहाबाद बैंक और आंध्रा बैंक आदि केवल 6.5 से 7 फीसदी तक का ही ब्याज देते हैं। तो वहीं, दूसरी ओर पोस्ट ऑफिस में ये ब्याज दर 7.10 फीसदी है।

4/4

इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि आपको अपनी मोटी रकम लंबे समय के लिए बैंक के पास जमा करनी नहीं होती, जैसा कि एफडी में होता है। लेकिन आरडी में आप छोटी रकम कम समय के लिए एफडी जितना ब्याज दे सकती है। इतना ही नहीं ये आपको बैंकों द्वारा मिलने वाली साधारण ब्याज दर का दोगुना ब्याज देता है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.