बिटकॉइन - छोटी सी गलती और धोना पड़ सकता है करोड़ों से हाथ!

- पासवर्ड भूले तो नहीं मिलेगा धेला भी
- 8735.14 डॉलर थी कीमत 15 जनवरी 2020 में।
- 3.7 मिलियन बिटकॉइन का लेन-देन नहीं।
- 1.1 मिलियन बिटकॉइन का मालिक है ऑर्गनाइजर सतोशी नाकामोयो।
- 30 बिलियन डॉलर है सतोशी की नेटवर्थ ।

By: विकास गुप्ता

Published: 16 Jan 2021, 08:41 AM IST

नई दिल्ली । बिटकॉइन हमेशा से एक पहेली है, कुछ लोग रेगुलेशन के दायरे में नहीं आने वाली इस विकेंद्रित डिजिटल करेंसी (क्रिप्टोकरेंसी) का जोरदार समर्थन करते हैं, तो बहुत सारे लोग इसकी अस्थिरता और असुरक्षित होने को लेकर आलोचना भी करते हैं।आज के दौर में बिटकॉइन में निवेश करना टेड़ी खीर हो गया है। एक समय था जब बिटकॉइन में इन्वेस्ट करना बेहद आसान था, लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जो एक छोटी सी गलती के चलते अपनी मोटी रकम बिटकॉइन में गंवा बैठते हैं।

किसी भी संस्था के पास नहीं 'मास्टर की' -
बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी के नियमों पर संचालित होती है। 'क्रिप्टोग्राफिक की' से ही सर्वर क्रिप्टोकरेंसी की पहचान करता है जो सिर्फ निवेशक को पता होती हैं। विश्व में कोई भी केंद्रीयकृत संस्था नहीं है, जिसके पास इसे संचालित करने की 'मास्टर की' हो। निवेशक क्रिप्टो वॉलेट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो कोई भी कंपनी उनकी मदद नहीं कर सकती।

फंस गए 1800 करोड़ रुपए-
न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक स्टीफन थॉमस नाम का शख्स बिटकॉइन का पासवर्ड भूल गया। इस वजह से उसके करीब 1800 करोड़ रुपए फंस गए हैं। बताया जा रहा है कि थॉमस के पास 7 हजार से ज्यादा बिटकॉइन हैं, जिसे उन्होंने काफी लंबे समय से निवेश करने के बाद हासिल किया है। थॉमस ने अब तक 8 बार गलत पासवर्ड डाला है। अगर दो बार और गलत पासवर्ड डाल दिया तो वह अमीर होकर भी अपनी दौलत का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned