script

बजट से उम्मीद: कम हो टैक्स, GST आसान और MSME-स्टार्टअप बेहतर

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2021 10:20:32 pm

बजट 2021 से पहले लोगों-उद्योगों की बढ़ रही हैं उम्मीदें।
टैक्स में कमी, विदेशी मुद्रा से जुड़े नियमों में भी सरलता हो।
GST को आसान बनाने के साथ MSME-स्टार्टअप किए जाएं बेहतर।

Budget 2021: Expectations of lower taxes, simple GST, more on MSMEs-Startups

Budget 2021: Expectations of lower taxes, simple GST, more on MSMEs-Startups

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 की उम्मीदों को यह कहते हुए बढ़ा दिया है कि यह बजट ‘पिछले 100 वर्षों में किसी भी चीज के उलट’ होगा। हालांकि, अभी भी कुछ ऐसे मामले हैं जिनकी बजट 2021 में MSME और स्टार्टअप को बेहतर किए जाने की उम्मीद है। इतना ही नहीं करदाताओं को भी करों में राहत के अलावा जीएसटी के सरलीकरण की भी उम्मीद इस बजट से की जा रही है।
एमएसएमई मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में 68 लाख के करीब उद्योग आधार पंजीकृत एमएसएमई हैं और कुल मिलाकर 6.3 करोड़ एमएसएमई हैं। वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान किए गए कुल निर्यात में एमएसएमई से संबंधित उत्पादों का हिस्सा 49.81 प्रतिशत है और इस क्षेत्र ने भारत में 11 करोड़ लोगों को रोजगार दिया है।
एक अनुमान के अनुसार फिलहाल लगभग 30 यूनिकॉर्न भारतीय स्टार्टअप हैं इनमें से 18 में प्रमुख विदेशी प्रत्यक्ष निवेश हैं। वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान भारत में रिकॉर्ड 73 अरब अमरीकी डॉलर FDI था। स्टार्टअप इंडिया पोर्टल के अनुसार, भारत में 40,000 से अधिक DPIIT पंजीकृत स्टार्टअप हैं। ये संख्या भारतीय अर्थव्यवस्था पर MSME के महत्व और प्रभाव के स्तर को दर्शाती है और भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप बनाने के लिए FDI का महत्व है।
MSME--- उड़ रही एमएसएमई ऑर्डिनेन्स की धज्जियां, कैसे पूरे होंगे उद्योग लगाने के सपने?
कौन-कौन सी योजनाएं

दरअसल, पिछले कई वर्षों में भारत सरकार का MSME मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और वित्त मंत्रालय विभिन्न बजटों के माध्यम से, मेक इन इंडिया और स्थानीय उद्योग, MSMEs और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं और प्रोत्साहनों को लेकर आए हैं। इनमें से प्रमुख की बात करें तो…
विशेष रूप से पंजीकृत एमएसएमई के लिए योजनाएं:

स्टार्टअप इंडिया इनिशिएटिव के तहत पंजीकृत स्टार्टअप्स को डीपीआईआईटी को दिए गए लाभ:

निर्मला के बहीखाते से ये मिला मध्यप्रदेश को

बजट 2021 से उम्मीदें

भारत के अंदर-बाहर, विदेशी मुद्रा कोषों के लिए फेमा कानून और अंतर्प्रवाह-बहिर्वाह आसान करना
भारत के भीतर और बाहर सभी रकम का आना-जाना कठोर आरबीआई जांच, रिपोर्टिंग और सीमाओं के माध्यम से होने चाहिए। ये भारत में विदेशी निवेश के लिए एक अवरोधक बन जाते हैं क्योंकि निवेशकों को न केवल इनफ्लो के दौरान मौजूदा अनुपालन के बारे में चिंता होती है, बल्कि जब मूल निवेश की राशि को ब्याज या लाभांश के रूप में वापस करना होता है। संस्थागत निवेशकों और निवेशकर्ताओं के पास अभी भी इसके लिए संसाधन हैं ताकि वे अनुपालन कर सकें, हालांकि, कई बार यह छोटे MSMEs/स्टार्टअप्स को प्रभावित करने वाले छोटे निवेशकों के लिए एक ‘डील ब्रेकर’ बन जाता है।
सामान और सेवाओं के आयात और निर्यात के आसपास के अनुपालन पर भी यही बात लागू होती है। जैसे- निर्यात राजस्व के नियमितीकरण के बारे में शिकायतें और सेवाओं के आयात के लिए विदेशी भुगतान के लिए आवश्यक फाइलिंग, जिनमें सीए प्रमाणीकरण आवश्यकताएं, अनुपालन समय में वृद्धि और छोटे व्यवसाय के लिए व्यापार को गैर-व्यवहार्य बनाना शामिल है।
विदेशी मुद्रा के आने-जाने की प्रणाली को पूरी तरह से ठीक किया जाना यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि भारतीय MSMEs और स्टार्टअप वैश्विक ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं, निवेशकों और अन्य हितधारकों के साथ निर्बाध रूप से काम कर सकें और विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हों।
गैर-सूचीबद्ध शेयरों, लाभांश करों और अतिरिक्त अधिभार पर LTCG कर

कंपनियां, व्यवसाय और व्यक्ति अपनी आय पर आयकर का भुगतान करते हैं। फिर से कैपिटल गेन टैक्स (कर चुकाई गई राशि पर एक अवधि में पूंजी बढ़ने पर) या लाभांश कर (कर भुगतान लाभ के वितरण पर) समान लाभ पर दोहरे कराधान के अलावा कुछ भी नहीं हैं। सिंगापुर जैसे कई वैश्विक व्यापार केंद्रों में पूंजीगत लाभ और लाभांश कर बिल्कुल नहीं हैं।
बोगस बिलिंग से करोड़ों की जीएसटी चोरी का पर्दाफाश
ये उच्च कर घरेलू/विदेशी निवेशकों को या तो भारतीय व्यवसायों में निवेश नहीं करने के लिए प्रेरित करते हैं या वे भारतीय व्यवसाय को एक ऐसी संरचना में जाने के लिए मजबूर करते हैं जिसमें बौद्धिक संपदा (आईपी) और अन्य मुख्य स्वामित्व कुछ अन्य कम कर क्षेत्राधिकार में चले जाते हैं। भारत के लिए फिर से अधिक विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए और एमएसएमई और स्टार्टअप क्षेत्र में और भारत में अन्य महत्वपूर्ण बौद्धिक संपदाओं की प्रतिभा और स्वामित्व को बनाए रखने के लिए, कर की दर कम होनी चाहिए और दोहरे करों को आकर्षित करने वाले रास्ते जैसे कि पूंजीगत लाभ और लाभांश पर कर या तो दूर होना चाहिए या काफी कम हो जाना चाहिए। यह बौद्धिक संपदा और कैपिटल ड्रेन को रोक देगा और घरेलू और विदेशी दोनों में अधिक पूंजी निवेश को आकर्षित करेगा।
जीएसटी और श्रम कानूनों का सरलीकरण

हर गुजरते दिन के साथ जीएसटी कानून सरलीकृत होने के बजाय अधिक कठोर होते जा रहे हैं। नवीनतम सरकारी अधिसूचना के अनुसार यदि मासिक कर योग्य बिक्री 50 लाख रुपये से अधिक है, तो जीएसटी देयता का 1 प्रतिशत नकद (कुछ अपवादों के साथ) का भुगतान करना अनिवार्य कर दिया गया है और इनपुट टैक्स क्रेडिट के खिलाफ सेट-ऑफ करने की अनुमति नहीं है। जीएसटी अधिकारी द्वारा कार्यालय के पते के भौतिक सत्यापन की आवश्यकता के साथ जीएसटी पंजीकरण की अनुमति की समय सीमा भी बढ़ा दी गई है। जीएसटी अधिकारियों को कई मामलों में जीएसटी पंजीकरण रद्द करने के लिए अतिरिक्त अधिकार भी प्रदान किए गए हैं। कई राज्य सरकारें जीएसटी विभाग के ऑडिट और जांच के साथ संबंधित राज्य जीएसटी कानूनों के अनुसार भी काम कर रही हैं।
ये संशोधन और नई आवश्यकताएं न केवल एमएसएमई और स्टार्टअप के लिए समय और अनुपालन लागत में वृद्धि करेंगी बल्कि उत्पीड़न और भ्रष्टाचार को भी जन्म देंगी। MSMEs और स्टार्टअप अधिक सरलीकृत और स्वचालित कर कानूनों की अपेक्षा कर रहे हैं और इस तरह के जटिल और अधिकारी संचालित कानून नहीं।
असूचीबद्ध कंपनियों पर ईएसओपी कर

कर्मचारी स्टॉक ऑप्शंस प्लांस (ईएसओपी) न केवल सीमित वित्तीय संसाधन वाले और फिर भी उद्योग में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का दोहन करना चाहने वाले स्टार्टअप और एमएसएमई के लिए एक लागत प्रभावी उपकरण हैं, बल्कि यह कंपनी के कर्मचारियों के लिए स्वामित्व और उद्यमिता की भावना को भी बढ़ाता है।
देश का नया स्टार्टअप हब बन रहा उत्तर प्रदेश, तीन साल में 22 हजार लोगों को मिला है रोजगार, इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप डेवलेपमेंट को सिलेबस में शामिल करने पर विचार
ईएसओपी योजना के तहत आवंटित कंपनियों के शेयर, उचित बाजार मूल्य (एफएमवी) और एक्चुअल एक्सरसाइज प्राइज के बीच अंतर के आधार पर शेयरों के आवंटन के समय अनुलाभ (वेतन) के रूप में करों को आकर्षित करते हैं। हालांकि, गैर-सूचीबद्ध शेयरों में पुनर्विक्रय के लिए उपलब्ध बाजार नहीं है। इसलिए, कर्मचारी प्रत्यक्ष नकद प्रवाह प्राप्त किए बिना और ऐसे शेयरों की अल्प/मध्यम अवधि की तरलता की अनुपस्थिति के बिना इस तरह के शेयर मूल्यांकन पर कर का भुगतान करते हैं।
बजट 2020 में पंजीकृत स्टार्टअप के लिए ऐसे ईएसओपी आवंटन के लिए स्रोत में कटौती कर (टीडीएस) स्थगित कर दिया गया है। स्टार्टअप उद्योग और इसके कर्मचारियों को उम्मीद है कि राइडर्स को हटा दिया जाए और उन्हें अधिक समावेशी बनाया जाएगा। इसके अलावा करों के टालने के इस लाभ को पारंपरिक क्षेत्र में अधिक एमएसएमई के लिए जारी किया जाना चाहिए, न कि केवल पंजीकृत स्टार्टअप्स के लिए ही।
हमें पूरा विश्वास है कि सरकार और उसके विभिन्न मंत्रालय बजट 2021 को 100 से अधिक वर्षों में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और महामारी से त्रस्त देश और अर्थव्यवस्था को तेजी से उछाल की ओर ले जा रहे हैं और दीर्घकालिक विकास को गति दे रहे हैं। यह भारत को एक आर्थिक महाशक्ति और आपूर्ति श्रृंखला केंद्र बनाना है। हमें उम्मीद है कि व्यावहारिक कठिनाइयों को कम करने और सहज वैश्विक एकीकरण और प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए इन सुझावों पर भी ध्यान दिया जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yoo68

ट्रेंडिंग वीडियो