scriptBudget 2023: MSMEs को बड़ी राहत, क्रेडिट गारंटी योजना में बदलाव, 9 हजार करोड़ रुपए देगी सरकार | Budget 2023: Big relief for MSMEs, Rs 9,000 crore for revamped Credit Guarantee Scheme | Patrika News

Budget 2023: MSMEs को बड़ी राहत, क्रेडिट गारंटी योजना में बदलाव, 9 हजार करोड़ रुपए देगी सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2023 05:46:57 pm

Budget 2023: बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना महामारी से प्रवावित छोटे और मध्यम लघु उद्योगों (MSMEs) राहत देने की घोषणा की है। इसके साथ ही क्रेडिट गारंटी योजना में 1 अप्रैल 2023 से लागू किया जाएगा।

budget-2023-big-relief-for-msmes-rs-9-000-crore-for-revamped-credit-guarantee-scheme_1.jpg

Budget 2023: Big relief for MSMEs, Rs 9,000 crore for revamped Credit Guarantee Scheme

Budget 2023 केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में केंद्रीय बजट 2023-24 को पेश किया। इस बजट को उन्होंने पूंजी निवेश की ओर कदम बढ़ाने वाला बजट बताया है। वित्तमंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है, जो उज्‍जवल भविष्य की ओर बढ़ रही है। हम एक समृद्ध और समावेशी भारत की कल्पना करते हैं। इसके साथ ही उन्होंने घोषणा करते हुए बताया कि MSMEs के लिये क्रेडिट गारंटी स्कीम को रीवैम्प करके 1 अप्रैल 2023 से लागू किया जाएगा और MSMEs के लिए क्रेडिट गारंटी योजना को 9,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ बढ़ाया जाएगा।
इसके अलावा वितमंत्री ने बताया कि सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लांच करेगी, जिसके तहत युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाया जाएगा। इसके लिए देशभर के विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे।
कोरोना महामारी से प्रभावित MSMEs को दी जाएगी राहत
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से प्रभावित MSMEs को राहत दी जाएगी। इसके साथ ही MSMEs के लिए 2 लाख करोड़ ऋण देने के लिए योजना लाई जाएगी और विवादो के निपटान के लिए स्वैच्छिक समाधान योजना लाई जाएगी।
 
कोरोना महामारी से प्रभावित MSMEs को दी जाएगी राहत
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से प्रभावित MSMEs को राहत दी जाएगी। इसके साथ ही MSMEs के लिए 2 लाख करोड़ ऋण देने के लिए योजना लाई जाएगी और विवादो के निपटान के लिए स्वैच्छिक समाधान योजना लाई जाएगी। इसके अलावा 5% से कम नकदी वाले MSMEs को भी छूट दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो